राष्ट्र

यूपी के मैनपुरी पर देश की नजर

लखनऊ | एजेंसी: शनिवार को उपचुनावों के लिये हो रहे मतदान में देश की नजर मैनपुरी पर लगी हुई है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट में लोकसभा चुनाव में सपा के प्रमुख मुलायम सिंह यादव जीते थे. आजमगढ़ और मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद मुलायम सिंह ने मैनपुरी से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद इस सीट पर चुनाव कराया जा रहा है. अब फिर सके मैनपुरी में हो रहे चुनाव में सपा तथा भाजपा ने अपना पूरा जोर लगा दिया है. सपा जहां इस लोकसभा सीट को फिर से हासिल कर अपना वर्चस्व जतलाना चाहती है वहीं, भाजपा चाहती है कि यदि मैनपुरी की सीट को सपा से छीना जा सके तो राजनैतिक तौर पर बढ़त होगी. बहरहाल, मैनपुरी में में शनिवार को हो रहे मतदान को उत्सुकता के साथ देखा जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों व मैनपुरी संसदीय सीट के लिए शनिवार को हो रहे मतदान में दोपहर के बाद तेजी आने लगी है. बारिश की वजह से हालांकि कुछ जगहों पर मतदान प्रभावित हुआ. इस बीच सुबह 1 बजे तक मैनपुरी लोकसभा सीट पर 34 फीसदी मतदान हुआ. सुबह मतदान की गति काफी धीमी थी. कुछ जगहों पर सुबह से हो रही बारिश की वजह से लोग कम संख्या में बाहर निकले लेकिन दोपहर बाद धूप निकलते ही मतदान की गति में तेजी देखने को मिली. लोग घरों से बाहर निकलकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं.

दोपहर एक बजे तक चरखारी में 40 फीसदी, रोहनिया में 36 फीसदी, बलहा में 34 प्रतिशत, हमीरपुर में 36 प्रतिशत, निघासन में 39 फीसदी मतदान हुआ है. इसके अतिरिक्त ठाकुरद्वारा में 46 फीसदी बिजनौर सदर में 38 फीसदी और सहारनपुर सदर में 33 फीसदी और नोएडा में 16 फीसदी ही मतदान हुआ है. सिराथू में 39 प्रतिशत मतदान हुआ है.

इधर, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुलायम सिंह, डिंपल यादव, अपर्णा यादव ने भी शनिवार को सैफई पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया.

मतदान शुरू होने के बाद वाराणसी संसदीय क्षेत्र के रोहनिया विधानसभा क्षेत्र में सपा के प्रत्याशी महेंद्र पटेल और मिजार्पुर की सांसद अनुप्रिया पटेल के बीच कोरौता प्राथमिक विद्यालय पर जमकर नोकझोंक हुई.

महेंद्र पटेल ने आरोप लगाया कि अनुप्रिया मिजार्पुर से सांसद हैं इसलिए वह यहां के लिए बाहरी हैं. वह यहां बेजह यहां आकर मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को प्रभावित कर रही हैं.

ज्ञात हो कि अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल रोहनिया विधानसभा से अपना दल की उम्मीदवार हैं.

इससे पूर्व शिवपाल यादव के अलावा राज्यसभा सांसद प्रो. रामगोपाल यादव, सांसद धर्मेद्र यादव और मैनपुरी से सपा के प्रत्याश तेज प्रताप यादव ने भी सैफई में अपने मताधिकार का उपयोग किया.

मतदान करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान शिवपाल ने कहा कि मैनपुरी संसदीय सीट पर हो रहे उपचुनाव में सपा बड़े अंतर से जीत हासिल करेगी, साथ ही 11 विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में भी सपा को शानदार कामयाबी मिलेगी.

शिवपाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि सूबे में बाढ़ एवं सूखे की वजह से कई जिले प्रभावित हैं, लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से किसी भी तरह की सहायता नहीं मिली है. केंद्र सरकार उप्र के साथ भेदभाव कर रहा है.

योगी आदित्यनाथ के बारे में शिवपाल ने केवल इतना कहा कि भाजपा धर्म के आधार पर राजनीति करती है और उनके मंसूबे सफल नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि सपा सरकार विकास की राजनीति करती है और वह गांव और गरीबों के लिए काम कर रही है.

धर्मेंद्र यादव ने मतदान करने के बाद कहा कि सपा मैनपुरी में शानदार जीत हासिल करेगी. लोग बड़ी संख्या में घरों से निकलकर सपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान कर रहे हैं.

मतदान शुरू होते ही लखनऊ पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में कुछ जगहों पर ईवीएम मशीनों में खराबी आई, लेकिन समय रहते उसे ठीक कर दिया गया जिससे मतदान सुचारु रूप से शुरू हो गया.

लखनऊ के जिलाधिकारी राजशेखर ने बताया कि लखनऊ पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में कुछ जगहों पर ड्रोन कैमरों से नजर रखी जा रही है. सुबह बारिश की वजह से लोग कम संख्या में निकल रहे हैं, लेकिन उम्मीद है कि मौसम साफ होने पर मतदान की गति में तेजी आएगी.

उप्र में सहारनपुर नगर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्वी, हमीरपुर, चरखारी, सिराथू, बलहा (आरक्षित) और रोहनिया विधानसभा सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हो गई थीं. इन सीटों पर आज उपचुनाव के तहत मतदान हो रहा है.

इन सभी सीटों से चुने गए विधायक डॉ. महेश शर्मा, कलराज मिश्र, अजय मिश्र, सावित्री बाई फुले, साध्वी निरंजना ज्योति, उमा भारती, कुंवर भारतेंदु, कुंवर सर्वेश कुमार सिंह, राघव लखनपाल, केशव प्रसाद तथा अनुप्रिया पटेल चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए.

इसके साथ ही आजमगढ़ और मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी से इस्तीफा दे दिया था, जिस कारण यह सीट रिक्त हो गई.

error: Content is protected !!