मुजफ्फरनगर हिंसा: राज्य सरकार द्वारा मुआवजे की घोषणा

लखनऊ | एजेंसी: उत्तर प्रदेश सरकार ने मुजफ्फरनगर में हुई हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. केंद्र सरकार इससे पहले ही मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को पचास हजार मुआवजा देने की घोषणा कर चुकी है.

अब राज्य सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के इस आदेश के बारे में बुधवार दोपहर एक प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी गई जिसके अनुसार उन्होंने यह राशि तत्काल उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं.


राज्य सरकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंडलायुक्त (सहारनपुर परिक्षेत्र) एवं जिलाधिकारी को मुजफ्फरनगर की हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को दस-दस लाख रुपये तथा गम्भीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये का ड्राफ्ट तत्काल उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है. इसके अलावा घायलों का नि:शुल्क इलाज कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री ने हिंसा से प्रभावित लोगों की समस्याओं को जानने एवं समाधान के लिए उनके सम्पर्क में बने रहने के निर्देश देते हुए कहा है कि जिन लोगों के मकान जल कर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उनकी सूची तत्काल तैयार कराई जाए ताकि उन्हें आर्थिक सहायता सुनिश्चित कराई जा सके. उन्होंने मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी से इन आदेशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं.

उल्लेखनीय है कि लगभग एक सप्ताह पहले छेड़छाड़ की एक घटना के बाद भड़की हिंसा में तीन लोगों की मौत हो गई थी. इसी घटना को लेकर शनिवार को महापंचायत बुलाई गई थी. महापंचायत से लौट रहे लोगों पर शरारती तत्वों द्वारा पथराव किए जाने के बाद जिले में हिंसा भड़क उठी. हिंसा ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों को तेजी से अपनी चपेट में ले लिया.

अब तक हिंसा में आधिकारिक रूप से 38 लोगों की मौत होने और 43 लोगों के घायल होने की पुष्टि की गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!