कांठ महापंचायत: सांसद सहित 120 गिरफ्तार

लखनऊ | एजेंसी: उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद जिले के कांठ में माहौल तनावपूर्ण होता जा रहा है. हरिद्वार रेल ट्रैक पर बैठे ग्रामीणों को हटाने के लिए की गई पुलिस की हवाई फायरिंग के बाद लोग भड़क गए. लोगों ने विरोध में पथराव कर दिया. पथराव में जिलाधिकारी चंद्रकांत घायल हो गए, जिन्हें मुरादाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इससे पहले, सुबह पंचायत में शामिल होने जा रहे तीन सांसद व विधायक समेत 120 भाजपा कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया. तीन सांसद नेपाल सिंह, सतपाल सैनी, कंवर सिंह तंवर व विधायक संगीत सोम को भी हिरासत में लिया गया है.

मुरादाबाद स्टेशन पर भी उपद्रवियों की काफी भीड़ जमा है. बड़ी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया. स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है. वरिष्ठ अधिकारी पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं. कुछ और जिलों की पुलिस को अलर्ट रहने को कहा गया है.

मुरादाबाद पुलिस ने भाजपा के विधायक संगीत सोम को हिरासत में ले लिया है. वे मुरादाबाद के कांठ में महापंचायत के लिए जा रहे थे. प्रशासन ने इलाके में धारा 144 लगाई हुई है.

ज्ञात हो कि भाजपा के कई नेताओं को इस महापंचायत में शामिल होने के लिए यहां पहुंचना था, प्रशासन की निगाहें भी इस पंचायत पर थीं और पुलिस भी इसके लिए मुस्तैद थी.

इधर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने कहा है कि महापंचायत हर हाल में आयोजित की जाएगी. जिला प्रशासन के सामने दो शर्ते रखी गई थीं, लेकिन उन्होंने मानने से इनकार कर दिया.

वाजपेयी ने कहा कि कांठ में जिस मंदिर से लाउडस्पीकर उतारा गया, वहां दोबारा उसे लगाया जाए. सपा सरकार के इशारे पर एक खास वर्ग को निशाना बनाया जा रहा है, जिसे पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी.

उल्लेखनीय है कि मुरादाबाद के कांठ क्षेत्र के कुमार फिलिंग स्टेशन के सामने 27 जून को एक धार्मिक स्थल से लाउडस्पीकर उतरवाने को लेकर ग्रामीणों व पुलिस में जमकर संघर्ष हुआ था. एक सिपाही ने बेवजह एक युवक की पिटाई कर दी, जिससे ग्रामीण गुस्सा गए और पथराव कर दिया. कांठ का माहौल इस समय तनावपूर्ण है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *