9/11 हमला: सऊदी पर मुकदमा होगा?

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीकी कांग्रेस ने सर्वसम्मति ने 9/11 हमले के लिये सऊदी अरब सरकार पर मुकदमा करने का बिल पास कर दिया है. इस बिल के द्वारा अमरीकी नागरिकों को 9/11 के हमले के लिये सऊदी अरब सरकार पर मुकदमा करने की अनुमति दी जा रही है.

हालांकि, अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस बिल का विरोध किया है. वे चाहे तो इसे वीटो कर सकते हैं. अगर ओबामा इसे वीटो करते हैं तो कांग्रेस उस फैसले को उलट भी सकती है.

अमरीकी राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने इस बिल का समर्थन किया है.

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब, अमरीका का सहयोगी रहा है तथा उसकी सरकार ने 9/11 हमले में किसी भी भूमिका से इंकार किया है. अमरीकी कांग्रेस ने 9/11 की 15वीं बरसी से पहले इस बिल को मंजूरी दे दी है.

इस बिल के मंजूर हो जाने से सऊदी अरब के खिलाफ़ अमरीकी नागरिकों द्वारा अपने मारे गये परिजनों के लिये मुकदमों की बाढ़ आ सकती है.

उधर, राष्ट्रपति ओबामा ने चेतावनी दी है कि अगर अमरीकी नागरिकों को सउदी अरब पर मुकदमा करने की इजाज़त दी जाती है तो अमरीकी सरकार के खिलाफ़ भी कई मुक़दमे हो सकते हैं.

इस बिल के बाद सऊदी अरब ने अमरीकी अर्थव्यवस्था से अरबों डॉलर निकालने की धमकी दी है. सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने कहा है कि इससे ‘जंगल कानून’ को बढ़ावा मिलेगा. गौरतलब है कि 9/11 हमले के दोषी ओसामा बिन लादेन के अमरीकी सील कमांडों ने एक ऑपरेशन में पाकिस्तान के एबटाबाद में मार गिराया था.

9/11~September 11th 2001-Attack on the World || Trade Center

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *