अमरीका-क्यूबा: नये युग की शुरुआत

हवाना | समाचार डेस्क: बराक ओबामा ने अमरीका-क्यूबा संबंधों पर ठीक निक्सन के समान नये युग की शुरुआत की है. जिस तरह से अमरीकी राष्ट्रपति निक्सन ने माओ के जमाने में चीन के साथ रिश्तों में जमी बर्फ तोड़ी थी ठीक उसी तरह से बराक ओबामा ने क्यूबा यात्रा करने की पहल की है. उल्लेखनीय है कि फिडेल कास्त्रों के नेतृत्व में क्यूबा में 1959 में बटिस्टा के के सैन्य शासन को उखाड़ फेंककर समाजवादी सरकार का गठन किया गया था. उस समय से अमरीका के साथ क्यूबा के संबंध खराब चल रहे थे. खासकर शीत युद्ध के जमाने में फिडेल को कई बार मारने के आरोप अमरीकी खुफिया एजेंसी सीआईए पर लगे थे. यहां तक कि इसी कारण से अमरीका के ताकतवर सीआईए प्रमुख एलेन डलेस को इस्तीफा तक देना पड़ा था. अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा क्यूबा के दो दिवसीय ऐतिहासिक दौरे पर रविवार को हवाना पहुंच गए.

इस यात्रा को अमरीका-क्यूबा के संबंधों में एक नए युग की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है. यह 1928 के बाद किसी अमरीकी राष्ट्रपति की पहली क्यूबा यात्रा है. दोनों देशों के बीच पिछले पांच दशक से भी अधिक समय के बाद वर्ष 2014 के आखिर में कूटनीतिक संबंधों की बहाली पर सहमति बनी.

ओबामा का विमान स्थानीय समयानुसार शाम 4.19 बजे जोस मार्टी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा. क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रुनो रॉड्रिग्ज और क्यूबा एवं अमरीका के अन्य अधिकारियों ने ओबामा का स्वागत किया.

ओबामा पत्नी मिशेल ओबामा के साथ विमान से उतरे. इस दौरान हवाना में हल्की बारिश हो रही थी. इसलिए वह छाता पकड़े हुए थे.

ओबामा देश के कई प्रमुख स्थलों का दौरा करेंगे, जिनमें हवाना का कैथ्रेडल, प्लाजा विएजा, सैन फ्रांसिस्को चौक और म्यूजियम ऑफ द सिटी शामिल है. ओबामा सर्वप्रथम रविवार को हवाना के ऐतिहासिक जिले ओल्ड हवाना का दौरा करेंगे. इस दौरे पर ओबामा के साथ उनकी पत्नी और दोनों बेटियां हैं.

ओल्ड हवाना इतिहास, सांस्कृतिक महत्व और शहर का सौंदर्य समेटे हुए है. संयुक्त राष्ट्र ने 1982 में इसे विश्व विरासत स्थलों की सूची में भी शामिल किया है.

ओबामा क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो से मुलाकात से पहले क्यूबा के राष्ट्रीय नायक जोश मार्टी को रिवोल्यूशन चौक पर श्रद्धांजलि देंगे.

कास्त्रो भव्य स्वागत समारोह में ओबामा का स्वागत करेंगे. ओबामा का यह दौरा मंगलवार को समाप्त होगा. साल 1928 के बाद किसी अमरीकी राष्ट्रपति का यह पहला क्यूबा दौरा है.

गौरतलब है कि ओबामा और कास्त्रो के बीच दिसंबर 2014 में कूटनीतिक संबंध बहाल करने की दिशा में सहमति बनी थी. गौरतलब है कि फिडेल ग्रैनमा में बैठकर क्यूबा पहुंटे थे तो ओबामा एयर फोर्स वन से उड़कर हवाना पहुंचे है. दोनों देशों के बीच इससे रिश्तों की बर्फ कितनी पिघलती है यह आने वाले समय के गर्भ में सुरक्षित है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *