अमरीका में ‘स्नोजिला’ का कहर

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: पूर्वी अमरीका में आए तूफान स्नोजिला से अब तक 19 लोगों की मौत हो गई है. इस भयंकर बर्फीली तूफान के कारण तीन फुट मोटी बर्फ की परत जम गई है. स्नोजिला ने पूर्वी अमरीका के वाशिंगटन से लेकर न्यूयार्क तक रेल, हवाई और सड़क यातायात बाधित कर दिया है.

इस तूफान ने पूर्वी अमरीका को अपनी चपेट में ले रखा है. 1 लाख 60 हजार लोगों तक बिजली आपूर्ति नहीं हो पा रही है. इनमें 1 लाख 40 हजार लोग केवल उत्तरी कैरोलिना और दक्षिणी कैरोलिना के हैं. न्यूयार्क की यात्रा बाधित है और 10 हजार से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.


शनिवार की शाम को पश्चिमी वर्जीनिया के ग्लेनगैरी में बर्फ की 40 इंच मोटी चादर के साथ उच्चतम बर्फबारी की सूचना मिली है. न्यूयार्क शहर के इतिहास में यह तीसरा सबसे भयंकर तूफान है.

जॉर्जिया, टेनेसी, पेनसिल्वेनिया, मैरीलैंड, केंटुकी, उत्तरी केरोलिना, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, डेलावेयर, वर्जीनिया और पश्चिम वर्जीनिया समेत 11 राज्यों ने राज्य में आपातकालीन स्थिति की घोषणा की है.

इस तूफान की वजह से केंटकी, पेंसिल्वेनिया और पश्चिमी वर्जीनिया के राजमार्गो पर भारी जाम लगा है.

वाशिंगटन और बाल्टीमोर में जन परिवहन सेवाओं को रोक दिया गया है. अमरीका की राष्ट्रीय रेल सेवा ‘एमट्रैक’ को पूर्वी तट से कुछ स्थानों पर रद्द और कुछ स्थानों की दूरी को कम कर दिया गया है.

न्यू जर्सी के तटों पर तूफानी हवाएं समुद्र की लहरों को तटों की तरफ धकेल रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!