ताज़ा खबरदेश विदेश

अमरीका में तूफान, 50 लाख लोग परेशान

नई दिल्ली | डेस्क: अमरीका का तूफान हजारों लोगों की जान ले सकता है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अमरीका के पूर्वी तट के नज़दीक आ रहे समुद्री तूफ़ान फ़्लोरेंस की वजह से ‘बड़ी संख्या में लोग मारे’ जा सकते हैं.

फ़ेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी ब्रोक लोंग का कहना है कि समुद्री तूफ़ान फ़्लोरेंस की वजह से नज़दीकी इलाक़ों में बाढ़ भी आ सकती है. इस बाढ़ की चपेट में आने से हजारों अमरीकी लोग मुश्किल में पड़ सकते हैं.

इस भयावह फ़्लोरेंस तूफ़ान की रफ़्तार 165 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है. ब्रोक लोंग का कहना है कि इतनी तेज़ हवा की वजह से ख़तरा बना हुआ है. उन्होंने चेतावनी दी है कि वर्जिनिया और केरोलिना में इंच नहीं बल्कि कई फुट तक पानी भर सकता है.

चेतावनी

ब्रोक लोंग ने ये चेतावनी भी दी है कि तूफ़ान की रफ़्तार पहले से भले ही कम हो गई हो, लेकिन उसकी वजह से होने वाली भारी बारिश में कोई कमी नहीं होगी. ऐसे में बारिश की चपेट में बड़ी संख्या में लोग आ सकते हैं.

मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि फ़्लोरेंस का असली असर शुक्रवार को स्थानीय समय के हिसाब से सुबह आठ बजे के आसपास नज़र आएगा.

नुकसान की आशंका को देखते हुए उत्तरी केरोलिना, दक्षिणी केरोलिना और वर्जिनिया के तटीय इलाकों से लगभग 17 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने का आदेश दिया गया है. माना जा रहा है कि देश में 50 लाख से अधिक लोग इस तूफान से किसी ने किसी रुप में प्रभावित होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!