अमरीका: इस्लामिक स्टेट के तीन निष्ठावान गिरफ्तार

न्यूयॉर्क | समाचार डेस्क: अमरीका में जांच एजेंसी एफबीआई ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के एक वित्तीय मददगार तथा दो उसमें शामिल होने की मंशा रखने वालों को गिरफ्तार कर लिया है. इनमें से एक कजाकिस्तान का नागरिक कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट को वित्तीय मदद मुहैया करा रहा था तथा दो उज्बेकिस्तान के नागरिक इस्लामिक स्टेट के आतंकियों में शामिल होने वाले थे. इस खबर से इस बात के सबूत मिलते हैं कि इस्लामिक स्टेट को पश्चिम के देशों से वित्तीय सहायता दी जा रही है तथा उसके जहरीले विचार युवा वर्ग को अपनी ओर आकर्षित कर रहें हैं. संघीय जांच ब्यूरो ने बुधवार को न्यूयॉर्क में रहने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया, जो कथित तौर पर आतंकवादी गिरोह इस्लामिक स्टेट में शामिल होने और अमरीका में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहे थे. एफबीआई और न्याय मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि उज्बेकिस्तान के नागरिक अब्दुरासुल हसनोविच जुराबोएव और अबरोर हबिबोव तथा कजाकिस्तान के नागरिक अखरोर सैदाखमेतोव पर आईएस को सहयोग देने के लिए साजिश करने का आरोप लगाया गया है.

एफबीआई जांचकर्ताओं ने बताया कि 24 वर्षीय जुराबोएव और 19 वर्षीय सैदाख्मेतोव आईएस में शामिल होने के लिए तुर्की से सीरिया जाने की योजना बना रहे थे, जबकि 30 वर्षीय हैबिबोव उनकी वित्तीय सहायता कर रहा था, हालांकि उसकी देश छोड़ने की योजना नहीं थी.


सैदाख्मेतोव को बुधवार को न्यूयॉर्क के जएफके अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया गया, जब वह इस्तांबुल के लिए रवाना होने को तैयार था, जबकि जुराबेओव ने इस्तांबुल जाने के लिए अगले महीने का टिकट कराया था. उसे ब्रूकलिन से गिरफ्तार किया गया.

स्थानीय मीडिया के अनुसार, हैबिबोव को फ्लोरिडा में गिरफ्तार किया गया.

जांचकर्ताओं ने बताया कि जुराबवेओव पहली बार तब कानून की नजर में आया था, जब उसने एक उज्बेक भाषा की वेबसाइट पर एक संदेश में लिखा था कि उसकी और उसके साथियों की निष्ठा आईएस के साथ है. इस पोस्ट में यह भी लिखा था कि आईएस के कहने पर वह राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी सिर कलम कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!