लखवी की रिहाई से अमरीका चितिंत

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: पाकिस्तान की अदालत द्वारा मुंबई हमले के साजिशकर्ता लखवी को रिहा किये जाने पर अपने चिंता का इज़हार किया है. अणरीकी विदेश विभाग की प्रवक्ता ने कहा कि इस हमलें में अमरीकी नागरिक भी मारे गये थे. उन्होंने पाकिस्तान से आग्रह किया कि आतंकवाद कि खिलाफ लड़ाई में साथ दें. मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी की रिहाई पर चिंता व्यक्त करते हुए अमरीका ने पाकिस्तान को आतंकवादी हमले के दोषियों को सजा देने की प्रतिबद्धता का पालन करने को कहा है.

विदेश विभाग के प्रवक्ता जेफ रैथके ने शुक्रवार को एक प्रश्न के जवाब में कहा, “हम मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को रिहा करने पर गंभीर रूप से चिंतित हैं.”

उन्होंने कहा, “अमरीका इस मुद्दे पर पिछले कई महीनों से पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बात कर रहा है और कल भी इस विषय पर बात की गई है.” उन्होंने पाकिस्तान से मुंबई हमले के दोषियों को सजा देने की प्रतिबद्धता का पालन करने का आग्रह किया.

रैथके ने कहा, “आतंकवादी हमले सभी देशों की सामूहिक सुरक्षा व बचाव पर एक हमला है.”

लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा लखवी की हिरासत रद्द कर तुरंत रिहाई का निर्देश देने के एक दिन बाद शुक्रवार को उसे रावलपिंडी की अदियाला जेल से रिहा कर दिया गया था.

प्रवक्ता ने कहा, “पाकिस्तान ने मुंबई आतकंवादी हमले के दोषियों, उन्हें आर्थिक मदद करने वालों और उनके प्रायोजकों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने में सहयोग का संकल्प लिया था.”

उन्होंने कहा, “हम पाकिस्तान से इस आतंकवादी हमले में मारे गए 166 निर्दोष लोगों के लिए न्याय सुनिश्चित करने की दिशा में प्रतिबद्धता का पालन करने का आग्रह करते हैं. इस हमले में छह अमरीकी नागरिकों की भी मौत हुई थी.”

यह पूछे जाने पर कि क्या इस फैसले से पाकिस्तान पर कोई प्रभाव पड़ेगा, रैथके ने कहा कि अमरीका ने पाकिस्तान के समक्ष अपनी चिंता व्यक्त की है. लेकिन वह किसी तरह के परिणामों और नतीजों का अनुमान नहीं लगा सकते.

रैथके ने कहा, “यह पिछले कुछ घंटों में ही हुआ है. इसलिए यकीनन, हम इस घटना पर नजर रखेंगे और फैसला लेंगे कि इसके क्या परिणाम निकलते हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *