सोशल नेटवर्किंग का इस्तेमाल बढ़ा

वाशिंगटन | एजेंसी: भारत में सोशल नेटवर्किंग साइटों के इस्तेमाल में सबसे तेजी से वृद्धि हो रही है. यदि इसी गति से सोशल नेटवर्किं ग साइटों का इस्तेमाल देश में बढ़ता रहा तो 2016 तक भारत दुनिया का सबसे बड़ा फेसबुक उपयोगकर्ता देश हो जाएगा.

वर्तमान समय में अमेरिका फेसबुक का सर्वाधिक उपयोग करने वाला देश है. अमेरिका में इस समय 14.68 करोड़ लोग फेसबुक इस्तेमाल करते हैं.


न्यूयॉर्क की ई मार्केट अनुसंधान कंपनी ‘ईमार्केटर’ द्वारा किए गए एक ताजा अध्ययन के अनुसार, भारत अभी फेसबुक के 7.7 फीसदी उपयोगकर्ताओं के साथ दूसरे स्थान पर है, लेकिन अमेरिका से काफी पीछे है.

ईमार्केटर ने हालांकि आगे कहा है कि लेकिन भारत की तेजी से बढ़ती जनसंख्या और फेसबुक के इस्तेमाल की तेज गति के कारण 2016 तक यह फेसबुक के सर्वाधिक उपयोगकर्ताओं वाला देश हो जाएगा. खासकर तब जबकि चीन में फेसबुक का इस्तेमाल प्रतिबंधित है.

इस अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में तो फेसबुक के इस्तेमाल में कमी देखी जा रही है, लेकिन विकासशील देशों में इसके इस्तेमाल में आई तेजी के कारण विश्व स्तर पर इसके इस्तेमाल में आ रही गिरावट रुक सी गई है.

भारत में इस वर्ष फेसबुक के उपयोगकर्ताओं की संख्या में सबसे तेज वृद्धि दर्ज की गई तथा भारत के उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत 37.4 फीसदी तक पहुंच जाने की उम्मीद है.

बाजार अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, इसी बीच इंडोनेशिया में उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़कर 28.7 फीसदी पर पहुंच गई, जबकि मेक्सिकों में यह 21.1 फीसदी पर पहुंच गई है.

ईमार्केटर के अनुमान के मुताबिक इस वर्ष दुनियाभर में किसी भी उपकरण के माध्यम से सोशल नेटवर्किं ग से जुड़ने वाले लोगों की संख्या 1.61 अरब प्रति महीने रहेगी. इस तरह पिछले वर्ष की तुलना में सोशल नेटवर्किं ग का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में 14.2 फीसदी का इजाफा हुआ.

ईमार्केटर के अनुसार किसी देश की कुल जनसंख्या के अनुपात में सर्वाधिक सोशल नेटवर्किं ग साइटों का इस्तेमाल करने वाला देश नीदरलैंड है, जहां देश की कुल आबादी का 63.5 फीसदी जनसंख्या सोशल नेटवर्किं ग साइटों का इस्तेमाल करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!