यूपी में सीपीएमटी टॉपर्स को ‘ईदी’

लखनऊ | समाचार डेस्क: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ईद के मौके पर एक नई पहल की है. इस बार के उत्तरप्रदेश के कम्बाइंड प्री मेडिकल टेस्ट में टॉप करने वाले प्रथम पांच छात्रों को छात्रवृत्ति देने का ऐलान किया गया है. सभी पांच छात्रों की पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार उठाएगी.

राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को भी सम्मानित करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है.

किंग जॉर्ज मेडिकल युनिवर्सिटी ने सोमवार देर रात सीपीएमटी का रिजल्ट घोषित कर दिया. 20 जुलाई को प्रदेश के 15 जिलों में यह परीक्षा हुई थी.

प्रवेश परीक्षा में हरदोई के शम्स मोहम्मद खान ने टॉप किया है. दूसरे स्थान पर आजमगढ़ के अबु आसिम रहे, जबकि तीसरा स्थान शुभम मल्होत्रा ने हासिल किया है.

मेरिट लिस्ट में चौथे स्थान पर रही आलिया जेहरा को लड़कियों में पहला स्थान मिला है. पांचवें स्थान पर प्रियांशु स्वरूप और छठे स्थान पर शोभित गर्ग रहे हैं. मोहम्मद अरशद खान ने सातवां स्थान हासिल किया. सुब्रत कुमार पटेल आठवें नंबर पर हैं.

नौवें स्थान पर कुशाग्र श्रीवास्तव और दसवें स्थान पर निलांशा वाष्र्णेय रही हैं.

उल्लेखनीय है कि इसी महीने की 20 तारीख को पूरे राज्य के 15 शहरों में कंबाइंड प्रीमेडिकल टेस्ट की परीक्षा हुई थी. इसमें कुल एक लाख तीन सौ अठावन हजार छात्रों ने भाग लिया था.

परीक्षा समन्वयक डॉ. एक़े सिंह के मुताबिक मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 1,09,295 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें 1,00,358 लोगों ने भाग लिया. परीक्षा में 8,397 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.

केजीएमयू प्रशासन ने सत्र को समय से शुरू करने के लिए 29 जुलाई को परिणाम घोषित करने की तिथि मुकर्रर की थी, लेकिन तत्परता दिखाते हुए 28 जुलाई को ही रात 11 बजे परिणाम की घोषणा कर दी गई.

अब सीपीएमटी की काउंसिलिंग तीन अगस्त से शुरू होगी. इसके पहले गाजियाबाद में पेपर लीक होने की आशंका के चलते 22 जून को परीक्षा निरस्त कर दी गई थी. ईद के मौके पर छात्र-छत्राओं को दिये गये इस तोहफे को ईदी कहा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *