महिलाओं को कैंसर से बचाती है फल-सब्जियां

वाशिंगटन | एजेंसी: संयुक्त राज्य अमेरिका में शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में कहा है कि महिलाएं फल व सब्जियों की अधिक खपत कर मूत्राशय के कैंसर के जोखिम को कम सकती हैं

शोधकर्ताओं ने 185,885 वयस्कों के 12.5 वर्षो से अधिक के जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन आंकड़ों का विश्लेषण कर हवाई विश्वविद्यालय में यह बताया है. कुल मिलाकर, मूत्राशय कैंसर से पीड़ित 152 महिलाओं और 429 पुरुषों का निदान किया गया.

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने फलों और सब्जियों का सेवन अधिक किया था, उनमें मूत्राशय कैंसर का खतरा सबसे कम था.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, पीली-नारंगी सब्जियों का अधिक सेवन करने वाली महिलाओं में अन्य की तुलना में इसकी संभावना 52 प्रतिशत कम थी.

अध्ययन में सुझाव भी दिया गया कि मूत्राशय कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए महिलाएं विटामिन ए, सी और ई का सेवन करें. हालांकि यह पाया गया कि पुरुषों में मूत्राशय कैंसर और फल-सब्जियों के सेवन के बीच कोई संबंध नहीं है.

हवाई विश्वविद्यालय के कैंसर केंद्र में एक शोधकर्ता सोंग-यी पार्क ने एक बयान में कहा, “हमारा अध्ययन कैंसर की रोकथाम के लिए फलों और सब्जियों की सिफारिश करता है.”

पार्क ने कहा, “आगे की जांच-पड़ताल में हालांकि यह समझने और व्याख्या करने की जरूरत है कि फल-सब्जियों के अधिक सेवन सिर्फ महिलाओं को ही कैंसर के जोखिम से क्यों बचाता है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *