गांव, गरीब, किसानों की सरकार

रायपुर | संवाददाता: केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा मोदी सरकार गांव-गरीब तथा मजदूर-किसानों की सरकार है. छत्तीसगढ़ के दुर्ग में उन्होंने कहा कि हम देश को छत्तीसगढ़ के समान विद्युत कटौती मुक्त बनाना चाहते हैं. इस अवसर पर वेंकैया नायजू ने छत्तीसगढ़ सरकार की भूरि-भूरि प्रसंसा की. वैंकेया नायडू ने कहा- नक्सल हिंसा और आतंक हमारे देश के विकास की राह पर सबसे बड़ी चुनौती है. हिंसा से लोगों के जीवन में कभी बदलाव लाया नहीं जा सकता. वेंकैया नायडू ने बस्तर में विकास के लिये किये जा रहे सकारात्मक प्रयासों के लिये भी रमन सरकार की सराहना की. शहरी विकास मंत्री श्री नायडू एवं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिहं ने 42 करोड़ 52 लाख रूपए के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया.

केंद्रीय शहरी विकास और संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को हर दृष्टि से एक सशक्त नेतृत्व दिया है. श्री मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के तेजी से विकसित हो रहे शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान बना रहा है. केन्द्रीय मंत्री श्री नायडू आज दोपहर जिला मुख्यालय दुर्ग के सुराना कालेज मैदान में विकास पर्व के अवसर पर आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे. यह आयोजन केन्द्र में नरेन्द्र मोदी की सरकार के प्रथम दो वर्ष पूर्ण होने और तीसरे वर्ष में प्रवेश के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया.

श्री नायडू ने कहा – छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने राजमार्गो के विकास एवं विस्तार का काम प्रारंभ कर देश में फोरलेन सड़कों का जाल बिछाने का जो काम किया था उसे केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा आगे बढ़ाते हुए अब इन राजमार्गो का उन्नयन सिक्स लेन किया जा रहा है.

केन्द्रीय मंत्री श्री नायडू ने इस अवसर पर दुर्ग जिले के विकास के लिए लगभग 42 करोड़ 52 लाख रूपए के 19 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया. विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत बड़ी संख्या में हितग्राहियों को चेक और अनुदान सामग्री का वितरण भी इस अवसर पर किया गया.

मुख्य अतिथि की आसंदी से विकास पर्व की विशाल आमसभा को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना के तहत संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों के बच्चों के शानदार प्रदर्शन का विशेष रूप से उल्लेख किया. श्री नायडू ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सपने को डा रमन सिंह की सरकार ने पूरा किया है. राज्य सरकार द्वारा संचालित प्रयास अवासीय विद्यालय में पढ़कर छत्तीसगढ़ के नक्सल पीड़ित आदिवासी बहुल जिलों के बच्चों को 11 वीं और 12वीं कक्षाओं की पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी विशेष कोचिंग दी जा रही है. इस बार प्रयास आवासीय विद्यालय के 20 बच्चों का चयन आईआईटी में हुआ है. श्री नायडू ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए इन बच्चों की तारीफ की और योजना की सफलता के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को बधाई दी.

इनमें 18 करोड़ 62 लाख रूपए की लागत से निर्मित 9 विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं 23 करोड़ 90लाख रूपए की लागत के 10 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन शामिल है. इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया तथा विभिन्न विभागों द्वारा विकास प्रदर्शनी भी लगायी गयी.

श्री नायडू ने कहा- केंद्र सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार गांव, गरीब, किसानों, मजदूरों की सरकार है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी आवासहीन लोगों के लिये आवास की व्यवस्था की जा रही है. बीते दो वर्षो में देश के 8 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई गई है. देश को छत्तीसगढ़ की तरह विद्युत कटौती मुक्त देश बनाने का हमारा संकल्प है.

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांवों को बारहमासी पक्की सड़कों से जोड़ने का ऐतिहासिक काम इस देश में हुआ है. अब श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिये प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की गई है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा के रूप में किसानों को सुरक्षा कवच प्रदान की गई है. पिछले दो सालों में देश मे किसानों को यूरिया रासायनिक खाद की कहीं कमी नहीं हुई. प्राकृतिक आपदा में मृत व्यक्तियों को डेढ़ लाख रूपये से बढ़ाकर 4 लाख रूपये सहायता अनुदान दिया जा रहा है. उन्होने कहा कि केंद्र से जो राशि हितग्राहियों को भेजी जाती है उसे शत-प्रतिशत हितग्राहियों तक पहुंचाने के लिये प्रधानमंत्री जनधन बीमा योजना शुरू कर सभी लोगों का बैंक खाता खोला गया है. सभी हितग्राहियों के आधार संख्या को बैंक खाते से लिंक किया जा रहा है. भविष्य में केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा जो राशि सीधे हितग्राहियों को भेजी जाएगी, उसकी जानकारी मोबाईल में मेसेज के जरिये हितग्राहियों को मिलेगी.

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री ने कहा कि एलपीजी गैस कनेक्शन में 3 करोड़ पचास लाख बोगस गैस कनेक्शन को समाप्त कर 14000 करोड़ रूपये सरकार ने बचाये. इसका लाभ गरीब महिलाओं तक पहुंचाने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रारंभ की गई है. इस योजना के माध्यम से देश के 5 करोड़ महिलाओं को मात्र 200 रूपये के रजिस्टेशन पर निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा. इसे महिलाओं को धुंए में खाना पकाने, ईंधन के लिये लकड़ी इकट्ठा करने में लगने वाले समय में बचत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *