वेंकैया नायडू बने उप राष्ट्रपति उम्मीदवार

नई दिल्ली | संवाददाता: भाजपा ने केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. नायडू अभी केंद्र सरकार में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और शहरी विकास विभाग की कमान संभाल रहे हैं. उप राष्ट्रपति पद के लिये उनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार और महात्मा गांधी के पोते गोपालकृष्ण गांधी से होगा. सोमवार को भाजपा की बैठक में यह फैसला लिया गया. नायडू मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं.

माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पद की तरह इस पद पर भी भाजपा के उम्मीदवार की जीत तय है. हालांकि विपक्षी दल कांग्रेस गांधी की उम्मीदवारी को लेकर आश्वस्त है और कहा जा रहा है कि गांधी एनडीए के उम्मीदवार को कड़ी चुनौती दे सकते हैं. गांधी को 18 राजनीतिक दलों का समर्थन भी है लेकिन आंकड़े विपक्ष के इस दावे के खिलाफ नजर आ रहे हैं.


मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है. अंसारी लगातार दो बार देश के उपराष्ट्रपति चुने गये और उनके कार्यकाल की लगातार प्रशंसा होती रही है. उत्तर भारत से राष्ट्रपति और दक्षिण भारत से उप राष्ट्रपति बनाये जाने को वोट की राजनीति से जोड़ कर देखा जा रहा है.

आंध्र प्रदेश के नेता वैंकया नायडू की देश भर में अलग पहचान है. आम तौर पर दक्षिण के अधिकांश नेता कम से कम मध्य या उत्तर भारत में अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज करा पाना में असफल रहे हैं. लेकिन नायडू की हिंदी प्रदेशों में भी अच्छी पकड़ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!