राष्ट्र

विजय बहुगुणा BJP में शामिल

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: उत्तराखंड के पूर्व कांग्रेसी सीएम विजय बहुगुणा भाजपा में शामिल हो गये हैं. उनके साथ उत्तराखंड विधानसभा के सभी 9 बागी कांग्रेसी विधायक बुधवार को दिल्ली में भाजपा में शामिल हो गये हैं. इस बात के कयास पहले से ही लगाये जा रहे थे कि कांग्रेस के बागी या तो नया दल बना लेगें या भाजपा में शामिल हो जायेंगे. इस दौरान दिल्ली में हुए समारोह में विजय बहुगुणा और हरक सिंह रावत बीजेपी नेताओं के साथ मंच पर बैठे थे.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के इन्ही बागी विधायकों के कारण उत्तराखंड में राजनीतिक संकट गहराया था. उत्तराखंड के स्पीकर ने इन्हें फ्लोर टेस्ट के लिये अयोग्य ठहरा दिया था जिसके कारण ये सभी 9 बागी विधायक विश्वास मत के दौरान मतदान में भाग नहीं ले सके.

कांग्रेस में बग़ावत तब शुरू हुई जब राज्य के बजट सत्र के दौरान उन्होंने हरीश रावत सरकार के बजट का विरोध किया था. भाजपा ने ये कहना शुरू कर दिया था बजट को वॉयस वोट से पारित करना असंवैधानिक था.

विधानसभा के स्पीकर ने इन सभी बाग़ियों को निलंबित कर दिया था और मामला अदालत में पहुँच गया था. लेकिन विधानसभा में हरीश रावत सरकार के विश्वास मत की तारीख से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने उत्तराखंड पर राष्ट्रपति शासन लगा दिया.

बाद में सुप्रीम कोर्ट ने विश्वास मत की नई तारीख घोषित की और बाग़ी विधायकों के मामले में स्पीकर की ओर से निलंबन के आदेश के कायम रखा.

कुछ ही दिन पहले हरीश रावत सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!