विनोद कांबली को दिल का दौरा

मुंबई | एजेंसी: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज विनोद काम्बली को शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ा है. उनका इलाज लीलावती अस्पताल में चल रहा है. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत स्थिर है.

18 जनवरी को 42 साल के हुए काम्बली ने भारत के लिए 17 टेस्ट और 104 एकदिवसीय मैच खेले हैं. जुलाई 2012 में काम्बली के दिल का ऑपरेशन हुआ था लेकिन इस खबर को गुप्त रखा गया था.


शुक्रवार को काम्बली कार चलाकर चेम्बूर से बांद्रा जा रहे थे. इसी बीच उन्हें दिल का दौरा पड़ा. सड़क पर तैनात एक महिला ट्रैफिक पुलिस काम्बली को लेकर लीलावती अस्पताल गई.

उनका पूरा नाम विनोद गणपत काम्बली है. उनका जन्म 18 जनवरी 1972, मुम्बई, महाराष्ट्र मे हुआ था. वे पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं,जिन्होंने भारत के लिए मध्यक्रम बल्लेबाज़ के रूप में और समान रूप से मुम्बई और बोलांड, दक्षिण अफ़्रीका के लिए खेलते थे. विनोद काम्बली मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बचपन के दोस्त हैं. वर्तमान में वो विभिन्न टेलीविजन चैनलों पर क्रिकेट विशेषज्ञ और टीकाकार के रूप में दिखाई देते हैं. उन्हें विभिन्न रियलिटी शोज में भी देखा जाता है.

विनोद काम्बली बायें हाथ से बल्लेबाजी करते रहें हैं. मुख्य तौर पर उन्हें एक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है लेकिन वे दायें हाथ से ऑफ़ ब्रेक गोंद भी फेकते रहें हैं. उन्होंने 17 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें विनोद ने 1084 रन बनायें हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके रन का औसत 54.20 रहा है.जिसमें 4 शतक तथा 3 अर्द्ध शतक शामिल हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्य स्कोर 227 का रहा है.

टेस्ट मैच के अलावा विनोद काम्बली ने 104 एक दिवसीय क्रिकेट मैच खेला है. जिसमें उन्होंने कुल 2477 रन बनाये हैं. एक दिवसीय मैचो में उनका औसत रन 32.59 रहा है जिसमें 2 शतक तथा 14 अर्द्ध शतक शामिल हैं. एक दिवसीय मैचो में उनका सर्वोच्य स्कोर 106 का रहा है.

उन्होंने अंतिम टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 नवंबर 1998 को तथा अंतिम अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच 29 अक्टूबर 2000 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!