व्यायाम-शराब दिल के लिए फायदेमंद

लंदन | एजेंसी: यदि आप सोचते हैं कि संतुलित मात्रा में शराब पीना दिल की बीमारियों से बचाने में सहायक है, तो आप सही हो सकते हैं. बशर्ते आप नियमित व्यायाम भी करें. पूर्व के अध्ययनों में पता चला है कि रेड और ह्वाइट वाइन हाई-डेंसिटी लीपोप्रोटीन के स्तर को बढ़ाती है, जो अच्छा कोलेस्ट्रॉल है.

स्पेन के बार्सिलोना में यूरोपीयन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस 2014 सम्मेलन में चेक गणराज्य से आए प्रोफेसर मिलोस ताबोस्र्की ने कहा, “हमने पाया कि संतुलित मात्रा में शराब का सेवन तभी फायदेमंद होता है, जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं. रेड और ह्वाइट वाइन के समान नतीजे होते हैं.”

अध्ययन में 146 हृदयरोगियों को शामिल किया गया. एक साल तक शराब के सेवन के बाद प्रतिभागियों की स्वास्थ्य जांच के अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने शराब सेवन के साथ साथ कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से व्यायाम करना जारी रखा, उनमें कोलेस्ट्रॉल को लेकर बेहद सकारात्मक नतीजे देखे गए.

इन लोगों में हाई-डेंसिटी लीपोप्रोटीन का स्तर बढ़ा था, जबकि लो-डेंसिटी लीपोप्रोटीन और कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हुआ था. रेड वाइन और ह्वाइट वाइन के सेवन के नतीजों में कोई अंतर नहीं पाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *