मून ने लेबनान में हमलों को कायराना कहा

संयुक्त राष्ट्र | एजेंसी: लेबनान के बंदरगाह शहर त्रिपोली में शुक्रवार को दो मस्जिदों पर किये गये हमलो को संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव बान की-मून ने कायराना हरकत बताया है. बान की-मून ने इस हमले की निंदा की है तथा उनके प्रवक्ता द्वारा जारी एक बयान के अनसार, “बान, लेबनान की सरकार और मृतकों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते हैं. वह सभी घायलों से हमदर्दी रखते हैं.”

इस कार बम हमलों में मरने वालों की संख्या 27 से बढ़कर 42 हो गई है तथा करीब 500 लोग घायल हुए हैं. लेबनान में 1975 से 1990 के बाच चले गृहयुद्ध के बाद यह सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है. यह हमला त्रिपोली में अल ताक्वा और अल दानावी मस्जिदों के बाहर हुए थे. संयुक्त राष्ट्र संघ लेबनान के नागरिकों से शान्ति बनाये रखने की अपील की है.

इस हमले की अमरीका तथा कनाडा ने निंदा की है और मारे गये लोगों तथा घायनो के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना का इजहार किया है. कनाडा ने राजनीतिक मुद्दों को हिंसा के रास्ते सुलझाने के रास्ते को खतरनाक बताया है.

ज्ञात्वय रहे कि पड़ोस के देश सीरिया में चल रहे शिया-सुन्नी तनाव के बाद से लेबनान में भी दोनों संप्रदाय के बीच तनाव का दौर जारी है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *