अच्छे दिन में बढ़ गई महंगाई

नई दिल्ली | संवाददाता: प्याज एक बार फिर आपको रुला सकता है. नरेंद्र मोदी के अच्छे दिन की शुरुआत के बाद से ही महंगाई दर अप्रैल की तुलना में 5.20 प्रतिशत से बढ़ कर 6.01 हो गई है. यही कारण है कि रोज़मर्रा की चीज़ों की कीमतें आसमान पर जा रही हैं.

नई सरकार आने के बाद से जरूरी वस्तुओं की महंगाई दर 8.58 फीसदी हो गई है. मई में सभी कमोडिटी इंडेक्स 0.8 फीसदी बढ़ा है तो फूड आर्टिकल इंडेक्स 2.3 फीसदी चढ़ा है. इसी तरह फ्यूल, पॉवर ग्रुप महंगाई 8.64 से बढ़कर 10.53 फीसदी हो गई है. बाज़ार में बढ़ी हुई महंगाई का हाल ये है कि हाई स्‍पीड डीजल इंडेक्‍स 1.0 फीसदी बढ़ गया है. इसी तरह मैन्यूफैक्चरिंग प्रोडक्ट महंगाई दर 3.15 फीसदी से बढ़कर 3.55 फीसदी हो गई है.

देश भर में नॉन फूड आर्टिकल इंडेक्स 1.20 फीसदी चढ़ा है तो फूड आर्टिकल इंडेक्स 2.3 फीसदी तक बढ़ गया है. इसी तरह सब्जियों की कीमतें 6.70 फीसदी बढ़ी हैं और हालत ये है कि नासिक मंडी समेत कई मंडियों में व्यापारियों ने प्याज की खरीद-बिक्री बंद कर दी है. मज़दूर चाहते हैं कि उन्हें 100 किलो की लोडिंग अनलोडिंग के बदले 2 रुपये 5 पैसे के बजाये 3 रुपये 16 पैसे की दर दी जाये लेकिन व्यापारियों का कहना है कि जिस तेजी के साथ कीमतें बढ़ी हैं, उसमें यह संभव नहीं है कि मज़दूरों को बढ़ी हुई कीमतें दी जायें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *