ओलंपिक खेलों में कुश्ती ने की वापसी

ब्यूनस आयर्स | एजेंसी: अर्जेटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में चल रही अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने अपनी 125वीं बैठक में ओलम्पिक-2020 एवं ओलम्पिक-2024 के लिए कुश्ती को अतिरिक्त खेल के रूप में शामिल कर लिया है.

कुश्ती को आईओसी ने 2016 के रियो ओलम्पिक से कोर स्पर्धाओं की सूची से हटा दिया गया था, लेकिन कुश्ती की विश्व नियामक संस्था फिला एवं कुश्ती के शीर्ष देशों, ईरान, रूस, भारत, कजाकिस्तान आदि द्वारा लगातार बनाए जा रहे दबावों के चलते आईओसी को 2020 एवं 2024 के ओलम्पिक आयोजनों में अतिरिक्त खेल के रूप में इसे शामिल करना पड़ा.


फिला के साथ-साथ ओलम्पिक-2020 एवं 2024 के लिए रिक्त एकमात्र खेल के लिए स्क्वैश, एवं बेसबॉल/सॉफ्टबॉल की विश्व नियामक संस्थाओं ने अपनी-अपनी प्रस्तुतियां दीं. जिसके बाद कुश्ती को पहले चरण के मतदान में आम बहुमत से शामिल करने पर सहमति बन गई.

आईओसी के अध्यक्ष जैक्स रोगे ने कहा, “मैं फिला को बधाई देता हूं. कुश्ती संघ ने पिछले कुछ महीने में अद्भुत जुनून एवं लचीलापान दिखाया है. उन्होंने अपने खेल को आधुनिक बनाने, उसमें सुधार लाने एवं अधिक से अधिक महिला खिलाड़ियों की भागीदारी के लिए अनेक नियमों में बदलाव किया है. हम उनकी प्रतिक्रियाओं से खुश हैं और ओलम्पिक को 2020 एवं 2024 के आयोजनों में शामिल करने पर खुशी जाहिर करते हैं.”

इससे पहले रविवार को हुई आईओसी की बैठक के शुरुआती चरण में ओलम्पिक-2020 में शामिल करने के लिए 25 कोर खेल स्पर्धाओं पर सहमति बनी.

आईओसी ने रविवार को जिन 25 खेलों को ओलम्पिक-2020 में शामिल किया है, वे हैं : एथलेटिक्स, नौकायन, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, कैनोइंग, साइक्लिंग, घुड़सवारी, तलवारबाजी, फुटबॉल, जिम्नास्टिक्स, भारोत्तोलन, हैंडबॉल, हॉकी, जूडो, जलक्रीड़ा, आधुनिक पेंटाथलॉन, ताइक्वांडो, टेनिस, टेबल टेनिस, निशानेबाजी, तीरंदाजी, ट्रायथलॉन, सेलिंग एवं वॉलीबॉल.

गोल्फ और रग्बी को 2009 में ओलम्पिक-2016 एवं ओलम्पिक-2020 के लिए अतिरिक्त खेल के रूप में चुना जा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!