लता को पहला यश चोपड़ा स्मृति पुरस्कार

मुंबई | एजेंसी: दिग्गज फिल्मकार यश चोपड़ा की पहली पुण्यतिथि पर यहां एक भव्य समारोह में स्वर साम्राज्ञी लता मंगेश्कर को पहला यश चोपड़ा समृति पुरस्कार प्रदान किया गया. यह पुरस्कार उन्हें शनिवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने प्रदान किया.

तिवारी ने कहा, “लता मंगेश्कर खूबसूरत आवाज से समृद्ध हैं. वह भारतीय संगीत जगत की शान हैं और एक जीवंत किंवदंती हैं.”

दिवंगत फिल्म निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा को समर्पित यश चोपड़ा स्मृति पुरस्कार की स्थापना टी. सुब्बारामी रेड्डी की टीएसआर संस्था द्वारा की गई है.

यह पुरस्कार प्रति वर्ष कला और संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को दिया जाता है. पुरस्कार के रूप में 10 लाख रुपये का चेक और प्रशस्तिपत्र दिया जाता है.

1942 में अपने गायन करियर की शुरुआत करने वाली लता मंगेश्कर सात दशकों से अधिक समय से गा रही हैं. 36 भारतीय और विदेशी भाषाओं में गायन के अलावा वह हिन्दी फिल्मों में एक हजार से अधिक गीत गा चुकी हैं.

पुरस्कार समारोह में पर यश चोपड़ा की पत्नी पामेला, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री प्रफुल्ल पटेल, पुरस्कार निर्णायक अनिल कपूर, हेमा मालिनी, सिमी ग्रेवाल, टी. सुब्बारामी रेड्डी मौजूद थे. फिल्मकारों में सुभाष घई और बोनी कपूर के अलावा अभिनेत्री श्रीदेवी, अक्षय कुमार, रानी मुखर्जी, गायिका अल्का याग्निक और अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *