मध्यप्रदेश में संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही-योगेंद्र यादव

नई दिल्ली | संवाददाता: स्वराज अभियान के संयोजक योगेन्द्र यादव ने कहा है कि मध्यप्रदेश में लोकतांत्रिक अधिकारों और मानव अधिकारों का हनन हो रहा है.उन्होंने कहा है कि देश के संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.

मंदसौर यात्रा से लौटने के बाद उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेस में आरोप लगाया कि रतलाम जिले के पुलिस एवं नागरिक प्रशासन ने हमें ग़ैर कानूनी ढंग से मंदसौर के शहीद हुए किसानों की श्रद्धांजलि सभा में जाने से रोका. यहाँ तक कि नीमच जिले में हमें आम लोगों से संवाद तक करने से रोका गया और जबरन मध्यप्रदेश की सीमा से बाहर राजस्थान ले जाया गया.


योगेंद्र यादव ने कहा कि एक तरफ़ जहाँ किसानों को गोली मारने वाले खुलेआम घूम रहे हैं, वहीं उन्हें श्रद्धांजलि देने जा रहे, परिवार को ऐसे समय में साथ खड़े होने जा रहे लोगों पर कार्यवायी कर रही हैं.

पिछले कुछ सालों से देश भर के किसानों के साथ काम कर रहे योगेंद्र यादव ने कहा कि जिस मध्यप्रदेश के मुलताई में 23 किसानों को कांग्रेस सरकार ने गोली मार दी थी, उसी प्रदेश में इस बार भाजपा सरकार ने किसानों पर गोली चलाई है. बिना किसी संवाद के किसानों पर गोली चलाने की इस प्रवृत्ति के मामले में कांग्रेस हो या भाजपा कोई भी सरकार पीछे नहीं रही है.

उन्होंने मांग की है कि भाजपा अपने चुनावी घोषणापत्र में किये वादे के मुताबिक फसल की लागत मूल्य के 50% ऊपर किसानों को कीमत मिले. इसी तरह किसानों के उत्पाद की बाज़ार में बिक्री सुनिश्चित की जाए. मध्यप्रदेश के किसानों की एक बार ऋण माफ़ी करके खेती को फायदेमंद बनाया जाए ताकि किसान ऋण और खुदकुशी के जाल से मुक्त हो. मध्यप्रदेश सरकार हाई कोर्ट न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र आयोग का गठन करे और पुलिस गोलीबारी में मारे गए किसानों की हत्या की परिस्थितियों की जाँच करे.

योगेंद्र यादव ने सरकार से मांग की है कि मध्यप्रदेश सरकार उन सभी पुलिसवालों और प्रशासनिक अधिकारियों पर हत्या का मुकदमा तुरंत दर्ज़ करे जिन्होंने गोलीबारी के आदेश दिए. साथ ही 1 जून से 10 जून तक चले किसान आंदोलन के आलोक में जिन भी किसानों के ऊपर मुकदमे दर्ज़ किये, उन मुकदमों को तुरंत वापस लिया जाए. इसके अलावा 6 जुलाई 2017 को मध्यप्रदेश में हम एक शहीद किसान महापंचायत का आयोजन करेंगे. महापंचायत के जरिये एक जन-आयोग का गठन किया जाए जो मंदसौर के घटनाक्रमों की जाँच करेगी.

स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि हम घाटा मुक्त खेती, कर्ज़ मुक्त किसान, ज़हर मुक्त भोजन और आत्महत्या मुक्त भारत के उद्देश्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!