ताज़ा खबररायपुर

अमित शाह बोले-गांधी चतुर बनिया था

रायपुर | संवाददाता: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि गांधी चतुर बनिया था.गांधी को मालूम था कि कांग्रेस का आगे क्या हश्र होने वाला है, इसलिये ही उन्होंने कांग्रेस पार्टी को भंग करने की बात कही थी. अमित शाह ने कहा कि केवल भाजपा और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया में ही आंतरिक लोकतंत्र बचा हुआ है.

अमित शाह शुक्रवार को रायपुर में बुद्धिजीवियों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे. शाह पिछले तीन दिनों से छत्तीसगढ़ में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मिल कर अगले साल होने वाले चुनाव की तैयारी में जुटे हुये हैं.

अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुये कहा कि “कांग्रेस एक विचारधारा के आधार पर , एक सिद्धांत के आधार पर , किसी एक सिद्धांत को लेकर बनी हुई पार्टी ही नहीं है. और इसी लिये महात्मा गांधी ने तुरंत इसी के साथ… बहुत चतुर बनिया था वो. उसको मालूम था, आगे क्या होने वाला है. उसने आज़ादी के बाद तुरंत कहा था-कांग्रेस को बिखेर देना चाहिये.”

अमित शाह ने कहा कि अंग्रेजों ने मनोरंजन के लिये कांग्रेस पार्टी का गठन किया था. शाह ने कहा कि किसी अंग्रेज ने कांग्रेस का गठन एक क्लब के तौर पर किया गया था. बाद में उससे अलग-अलग विचारधाराओं के लोग जुड़ते चले गये ताकि आज़ादी के आंदोलन को आगे बढ़ाया जा सके. यह आज़ादी प्राप्त करने का एक स्पेशल पर्पज व्हीकल मात्र था. उनके पास सरकार चलाने का कोई सिद्धांत भी नहीं था. भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इसलिये आज़ादी के बाद कांग्रेस का औचित्य खत्म हो गया.

शाह ने दावा किया कि देश में 1650 राजनीतिक दलों में दो ही राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ही ऐसी हैं, जहां आतंरिक लोकतंत्र बचा हुआ है.

इससे पहले भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ की 90 में से 65 सीटें ले कर आना है. उन्होंने एक दिन पहले कहा था कि या तो छत्तीसगढ़ में सब कुछ ठीक चल रहा है या कुछ भी ठीक नहीं है. इसके बाद माना जा रहा था कि शाह पूरे समय अपने तेवर में रहेंगे. शाह ने किया भी वही. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि केवल बात करने से कुछ भी हासिल नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि 25 अक्टूबर से 15 अगस्त 2018 तक का रोडमैप बनाएं ताकि हर दिन का पार्टी का कार्यक्रम बने और पार्टी के आधार में विस्तार हो.

error: Content is protected !!