कलारचना

अमिताभ बिना प्रचार बने ‘Big B’

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: अमिताभ बच्चन को बालीवुड का ‘बिग बी’ बनने के लिये अपने फिल्मों में मेहनत करनी पड़ी थी तब जाकर वह बालीवुड के शिखर पर पहुंचे हैं. अमिताभ की फिल्में उनके नाम से चला करती थी तथा आज के समान प्रचार की मोहताज नहीं थी. अमिताभ बच्चन ने अपने अपने शुरुआती फिल्म आनंद में अपने अभिनय की ऐसी धाक जमाई कि वे कब ‘बाबू मोशाय’ से ‘एंग्री यंगमैन’ बन गये पता ही नहीं चल सका.

उसके उलट आज के जमाने में बालीवुड के ‘खान ब्रदर्स’ को भी अपनी फिल्मों को बॉक्स आफिस में हिट करने के लिये देशभऱ में प्रचार करना पड़ता है. समय की मांग के अनुसार अमिताभ बच्चन को भी अपने फिल्म ‘शमिताभ’ का प्रचार करना पड़ रहा है. अपनी आने वाली फिल्म ‘शमिताभ’ के प्रचार में व्यस्त महानायक अमिताभ बच्चन का मानना है कि मौजूदा दौर में फिल्मों का प्रचार बहुत जरूरी है. अमिताभ ने अपने आधिकारिक ब्लॉग एसआरबच्चन डॉट टम्बलर डॉट कॉम पर लिखा, “प्रचार आपसे आपकी आत्म चेतना का हरण कर लेता है. जो इस समय है, यह विश्वास करते हैं कि प्रचार आज के युग में बहुत जरूरी है. यह आपको ऐसा बने रहने की अनुमति नहीं देती. प्रचार आज के समय की जरूरत बन गया है. इसके लिए बजट बनाना भी जरूरी हो गया है, इसीलिए हम प्रचार करते हैं.”

अमिताभ ने आगे लिखा, “अक्सर मुझे यह आश्चर्य होता है कि प्रचार के लिए सच्चा व्यक्ति कौन है..अगर फिल्म कमजोर है और दर्शक इसे नापंसद करते हैं, तो आप कितना भी इसका महिमामंडन कर दें, लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाई नहीं कर पाएगी. है कि नहीं?”

बावजूद इसके अमिताभ अपनी आने वाली फिल्म के प्रचार में जुटे हुए हैं.

अमिताभ लिखते हैं, “यहां हम..अलग पीढ़ी, अलग स्तर, अलग उम्र के कलाकार लाखों साक्षात्कार के आकर्षण के आगे झुक जाते हैं, रियलिटी शो पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं, और हर समय बस यही कोशिश करते हैं कि ऐसा क्या करें कि हमारी बात दुनिया के हर व्यक्ति तक पहुंचे और वह हमारी फिल्म देखे.”

अमिताभ इस साल ‘वजीर’ और ‘पीकू’ फिल्म में नजर आएंगे. उन्होंने कहा कि पहले के जमाने में प्रचार की शायद ही जरूरत पड़ती थी.

‘शमिताभ’ को निर्देशक आर. बाल्की ने निर्देशित किया है, यह फिल्म छह फरवरी को रिलीज हो रही है. अमिताभ का मानना है कि यदि फिल्म कमजोर हुई तो दर्श उसे नापसंद कर देते हैं तथा उस समय प्रचार काम नहीं आता है.

अमिताभ फिल्म ‘शमिताभ’ के प्रचार में-

error: Content is protected !!