अरपा नदी साल भर में होगी जलमग्न और प्रवाहमान

बिलासपुर | संवाददाता: राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ की नदियों को लेकर एक्शन प्लान बना लिया है और अगले एक साल में बिलासपुर की अरपा नदी पहले की तरह जलमग्न और प्रवाहमान होगी. यह दावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने किया है.

श्री शर्मा डीएलएस पीजी महाविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे.


उन्होंने कहा कि राज्य की भूपेश बघेल की सरकार ने नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना को लागू करते हुये विकास की एक समग्र दृष्टि को धरातल पर उतारने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि नदियों को बचाने और पर्यावरण संरक्षण के लिये सरकार ने सुनिश्चित योजना बनाई है.

प्रदीप शर्मा ने कहा कि हम अपने जागरुक प्रयत्नों से छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक पहचान को अक्षुण्ण रखते हुये उसे विकास की नई दिशा दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ नदियों और जल प्रवाह के लिहाज से देश का दूसरा हिमालय है.

गौरतलब है कि बिलासपुर ज़िले के लिये बेहद महत्वपूर्ण अरपा नदी पिछले कई सालों से बरसात के दिनों में भी सूखे का सामना करती रही है. 147 किलोमीटर तक प्रवाहमान इस नदी का हिस्सा 2022 वर्गकिलोमीटर है. लेकिन खोंडरी-खोंगसरा से निकलने वाली इस नदी पर कई चेकडेम बनाये जाने के बाद भी उसमें पानी नहीं रहता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!