भूमिपूजन के लिये अयोध्या तैयार

नई दिल्ली | डेस्क : अयोध्या में आज राम मंदिर भूमि पूजन का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, पीएम मोदी के आगमन से पहले सभी तैयारियों को पूरा किया जा चुका है.

एनडीटीवी के अनुसार प्रधानमंत्री 9 बजकर 35 मिनट पर अयोध्या के लिए रवाना होंगे और 11.30 अयोध्या पहुंचेंगे. राम मंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले राम जन्मभूमि स्थल पर रामार्चन पूजा शुरू हुई. रामार्चन पूजा, भगवान राम के आगमन से पहले सभी प्रमुख देवी-देवताओं को आमंत्रित करने के लिए एक प्रार्थना है.


भूमि पूजन कार्यक्रम की गेस्ट लिस्ट के अनुसार अयोध्या में भूमि पूजन में करीब पौने दो सौ लोग आ रहे है. इनमें कुछ खास हैं तो कुछ आम.

मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी की गवर्नर आनंदी बेन पटेल, अध्यक्ष श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्रमहंत नृत्य गोपाल दास, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ही मौजूद रहेंगे. इससे पहले भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर राम नगरी अयोध्या जगमग रोशनी से नहा उठी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के लिए कुल 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे. मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी पर पूजा करेंगे. दरअसल, माना जाता है कि भगवान हनुमान के आशीर्वाद के बिना भगवान राम का कोई काम शुरू नहीं किया जाता है. इस वजह से पीएम मोदी पहले हनुमान भगवान की पूजा करेंगे और उसके बाद भूमि पूजन के लिए जाएंगे.

कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिन्तित प्रशासन लोगों को अयोध्या आने से बचने को कह रहा है. जनता से अपील की गई है कि वे घरों में ही रहकर यह उत्सव मनायें. भूमि पूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है. हम किसी बाहरी व्यक्ति को अयोध्या नगरी में प्रवेश नहीं करने देंगे. निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और एक साथ चार से अधिक लोग कहीं एकत्र नहीं हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!