भोपाल एनकाउंटर…निपटा दो सब

भोपाल | समाचार डेस्क: भोपाल एनकाउंटर का दो कथित ऑडियो टेप सामने आया है. जिसमें अधिकारी सबको निपटा देने का आदेश दे रहें हैं. ऑडियो टेप के अनुसार जब अधिकारी से कहा जाता है कि पांच मार दिये गये हैं तथा तीन जिंदा हैं तो जवाब मिलता है ‘निपटा दो सब’.

यह दो ऑडियो क्लिप करीब नौ मिनट की हैं, जिसके अंत में तालियों की आवाज आती है. इसमें पुलिसवाला अपने एक सीनियर अधिकारी से कह रहा है, ”पटेल साहब, निपटा दो.” एक समय पर शख्स कहता सुनाई पड़ रहा है कि जल्दी खत्म करो क्योंकि एक सीनियर अफसर आ रहे हैं. ऑडियो में पुलिस वाले आरोपियों को मार गिराने पर खुशी जाहिर करते और एक दूसरे को बधाई देते भी सुनाई पड़े.


ऑडियो क्लिप वायरलेस सेट पर कंट्रोल रूम और ऑपरेशन में जुटे पुलिसवालों के बीच हुई बातचीत का प्रतीत होता है. इसमें कुछ पुलिस ऑफिसर को नाम से बुलाया गया वहीं कुछ के लिए माइक1 और माइक2 कोड का इस्तेमाल किया गया है.

एक आवाज आती है- “पांच तो मर गये हैं, तीन अभी भी जिंदा हैं. उन्हें गोली मारने की जरूरत है.” जिसके जवाब में बोला जाता है- “निपटा दो सब.” कुछ ही देर में अपडेट आता है कि सभी आठ लोगों को मार दिया गया है.

इसके बाद जश्न मनाया जाता है. आवाज आती है “सर, बधाई हो, आठों मारे गये है डीएसपी क्राइम ने बताया. “बहुत बढ़िया, बहुत बढ़िया,” “उन्हें बता दिया गया है,” “हम वहां पहुंच रहे हैं.”

ऑडियो की बातचीत में यह भी कहते सुनाई पड़ रहे हैं, “आगे बढ़ो, बिलकुल नहीं पीछे हटना है. और जितने चार्ली हैं उनको भी बताओ, घेर के कर दो पूरा काम तमाम.”

उल्लेखनीय है कि सिमी के 8 विचाराधीन कैदी सोमवार तड़के ड्यूटी पर मौजूद हेड कॉन्स्टेबल को मारकर भोपाल की सेन्ट्रल जेल से फरार हो गए थे.

सोमवार दोपहर सभी 8 विचाराधीन को पुलिस ने एक मुठभेड़ में मार गिराया था. पुलिस ने बताया था कि फरार कैदियों के पास हथियार भी थे. आतंकियों की फायरिंग के बदले पुलिस ने आत्मरक्षा में फायरिंग की और क्रॉस फायरिंग में सभी फरार कैदी मारे गये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!