हम राजनीति से दूर-बिपिन रावत

नई दिल्ली | डेस्क : देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि हम राजनीति से काफी दूर होते हैं. हमें सरकार के आदेश के अनुसार काम करने होते हैं.

जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का कार्यभार संभाल लिया है.


इस अवसर पर बिपिन रावत ने कहा कि तीनों ही सेना मिलकर काम करेगी, मुझे जो जिम्मेदारी दी गई उसके अनुसार मैं एकता और संसाधन के बेहतर उपयोग के लिए काम करुंगा.

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद संभालने पर जनरल बिपिन रावत को बधाई दी है. प्रधानमंत्री ने ट्विट संदेश में कहा “मुझे इस बात की खुशी है कि जैसे ही हम नये वर्ष और नए दशक में प्रवेश कर रहें हैं, भारत को जनरल बिपिन रावत के रूप में अपना पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिल रहा है. मैं उन्हें बधाई देता हूं , और इस नयी जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं देता हूं. वह एक निष्ठावान अधिकारी हैं जिन्होंने बड़े उत्साह के साथ देश की सेवा की है.”

पीएम ने कहा-“ऐसे समय में जब देश का पहला सीडीएस अपना पदभार संभाल रहा है, मैं उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने हमारे राष्ट्र की सेवा की है और राष्ट्र के लिए बलिदान दिया है. मैं उन बहादुर जवानों को याद करता हूं जो करगिल युद्ध में शामिल हुए थे और जिसके बाद हमारी सेना में सुधार के लिए गहन चर्चाएं शुरु हुईं जिसकी परिणति आज की ऐतिहासिक घटना के रूप में हुई है.”


उन्होंने कहा- “15 अगस्त 2019 को लाल किले की प्राचीर से मैंने घोषणा की थी कि देश को जल्दी ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिलने वाला है. इस पद पर हमारी सेनाओं को आधुनिक बनाने की बड़ी जिम्मेदारी है. यह देश की एक अरब तीस करोड़ जनता की आकांक्षाओं और उम्मीदों को परिलक्षित करेगा.”

नरेंद्र मोदी ने कहा-“आवश्यक सैन्य विशेषज्ञता के साथ सैन्य मामलों के विभाग का गठन और सीडीएस के पद को संस्थागत रूप दिया जाना एक ऐसा महत्वपूर्ण और व्यापक सुधार है जो हमारे देश को आधुनिक समय के युद्ध की बदलती चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!