राष्ट्र

4 राज्यों में भाजपा 397 विधानसभाओं में आगे

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के पूर्व सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम रविवार को आने शुरू हो गए. अभी तक प्राप्त नतीजों तथा रुझानों के अनुसार कुल 589 विधानसभा में भाजपा को 397 विधान सभाओं में बढ़त मिली है. आकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है कि भाजपा 589 के बहुमत 295 से काफी ज्यादा सीट जीतने जा रही है. उसी प्रकार कांग्रेस को कुल 137 सीटों पर बढ़त हासिल हुई है. अंतिम नतीजों के लिये अभी इंतजार करना पड़ेगा परन्तु इसे मानना ही पड़ेगा कि इस सेमी फाइनल में जीत का सेहरा भाजपा के सिर पर ही बंधने जा रहा है.

दोपहर तक के परिणामों से स्पष्ट हो गया कि भाजपा मध्य प्रदेश में सत्ता में फिर वापसी कर रही है और उसने राजस्थान से कांग्रेस को बाहर कर दिया है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की शानदार शुरुआत हुई है और सत्तारूढ़ कांग्रेस तीसरे नंबर पर चली गई. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है.

भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपने उपाध्यक्ष राहुल गांधी को उतारने वाली कांग्रेस ने कहा कि इस बात पर आत्ममंथन करेगी, क्योंकि उसे राजस्थान की सत्ता गंवानी पड़ी, मध्य प्रदेश में भाजपा को हरा नहीं सकी और दिल्ली में भारी पराजय हुई.

कांग्रेस की नेता जयंती नटराजन ने कहा, “हम मध्य प्रदेश और राजस्थान में जीत हासिल करने वालों को बधाई देते हैं. दिल्ली में हमने जनादेश को स्वीकार किया है और परिणामों का परीक्षण करेंगे.”

मध्य प्रदेश में संभावित मुख्यमंत्री के तौर पर पेश किए गए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, “हमारा काम ही हमारा प्रतीक है और अब हमें वास्तविकता का सामना करना है.”

भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि नतीजे कांग्रेस के शासन के खिलाफ गुस्से का नतीजा हैं, जो 2004 से ही केंद्र में गठबंधन सरकार का संचालन कर रही है.

पार्टी की प्रवक्ता निर्मला सीतारमन ने कहा कि जनता ने कांग्रेस के विरोधी में मत दिया है. यह मोदी का भी प्रभाव है.

भाजपा के कार्यकर्ता पूरे मध्य प्रदेश और राजस्थान में जश्न मनाने के लिए एकत्र हो गए हैं.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के महासचिव रमेश वरलिहानी ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाने की उम्मीद कर रही है. लेकिन अधिकारियों ने कहा कि दोपहर बाद भाजपा ने कांग्रेस पर मामूली बढ़त बना ली.

कांग्रस को राजस्थान में पराजय का सामना करना पड़ा है और वह 200 सदस्यीय विधानसभा में केवल 31 सीटें ही जीत सकने की स्थिति में है. भाजपा 142 सीटों पर आगे चल रही है.

मध्य प्रदेश में भाजपा 230 सीटों में से 149 सीटों पर जीत हासिल करने की स्थिति में है.

सबसे चौंकाने वाला जनादेश दिल्ली में रहा है जहां पिछले 15 वर्षो से सत्ता में रही कांग्रेस को भारी पराजय का सामना करना पड़ा. मुख्यमंत्री शीला दीक्षित स्वयं आम आदमी पार्टी (आम) के नेता अरविंद केजरीवाल से काफी अधिक वोटों से पिछड़ गई हैं.

भाजपा सत्ता के काफी करीब है और वह 32 सीटों पर आगे है. आप 27 सीटों पर आगे है.

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष विजय गोयल ने कहा कि वे हमेशा ही ‘आप’ को प्रतिस्पर्धा में मानते थे लेकिन उसका प्रदर्शन आश्चर्यजनक है.

उधर, कांग्रेस का दावा है कि यह जनादेश राष्ट्रीय नेतृत्व के बारे में नहीं है.

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि इस बात को याद रखना चाहिए कि इन सभी पांचों राज्यों में लोकसभा की 543 सीटों में से केवल 73 सीटें हैं.

वहीं, अभिषेक सिंघवी ने कहा कि मोदी की वोट बटोरने की क्षमता इन चुनावों में नहीं चली. भाजपा छत्तीसगढ़ में पिछड़ी है और दिल्ली में पूर्ण बहुमत नहीं मिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!