ब्राजील: कैदियों में खूनी लड़ाई, 26 मृत

नताल | समाचार डेस्क: ब्राजील की जेल में कैदियों के दो गुटों के आपसी लड़ाई में 26 कैदी मारे गये हैं. ज्यादातर कैदियों के गले काटकर मारा गया है. मिली जानकारी के अनुसार लड़ने वाले कैदी दो अलग-अलग मादक पदार्थो ते तस्करों के ग्रुप के थे. इसी साल के जनवरी के शुरु में ब्राजील के अन्य जेलों में हुये कैदियों की आपसी लड़ाई में 100 कैदी मारे गये थे. यह खूनी संघर्ष शनिवार की रात ब्राजील के उत्तर-पूर्वी राज्य रियो ग्रांदे दो नोर्ते की अलकाउज जेल में शुरू हुआ.

राज्य के सार्वजनिक सुरक्षा प्रबंधक काहियो बेजेरा ने रविवार एक संवाददाता सम्मेलन में 26 कैदियों के मारे जाने की पुष्टि की. स्थानीय प्रशासन के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने हिंसा के 14 घंटे बाद रविवार की सुबह जेल में प्रवेश किया और व्यवस्था बहाल की गई.
अधिकारियों का कहना है कि जेल के विभिन्न हिस्सों से आकर मादक पदार्थो के दो गिरोहों के सदस्य आपस में भिड़ गये. जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुये एक कैदी के परिवार के सदस्य ने कहा कि प्रशासन वह सब कुछ नहीं कर रहा है जो वह कर सकता है.


ब्राजील के मीडिया के मुताबिक, माना जा रहा है कि जेल में यह हिंसा ब्राजील के सबसे बड़े मादक पदार्थ गिरोह, द फर्स्ट कैपिटल कमांड और इसके मुख्य प्रतिद्वंद्वी के सहयोगी गिरोह रेड कमांड के बीच हुई.

इस बीच दक्षिणी राज्य पराना के अधिकारियों ने बताया कि क्यूरितिबा शहर में स्थित एक जेल में कैदियों ने विस्फोट कर दीवार उड़ाई और पुलिस पर गोलीबारी की जिसके बाद 28 कैदी भाग गये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!