अबूझमाड़ पहुंची स्वास्थ्य सेवा

नारायणपुर | संवाददाता: छत्तसीगढ़ के दूरस्थ अबूझमाड़ के मरीजों का इलाज रायपुर-भिलाई के अस्पतालों में होगा. ऐसे मरीज जिन्हें उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत हैं उन्हें सरकार के चिरायु योजना तथा संजीवनी कोष के पैसे से इन स्थानों पर इलाज करवाया जायेगा. इसे लिये बकायदा नारायणपुर के जिला अस्पताल में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जहां से आवश्यकतानुसार 20 मरीजों का चयन किया गया है. आज के महंगाई के जमाने में जब स्वास्थ्य सेवायें महंगी होती जा रही है शासन द्वारा अबूझमाड़ के लिये इस तरह के शिविर का आयोजन किया जाना सुखद खबर है.

नारायणपुर जिला अस्पताल में आयोजित वृहद स्वास्थ्य शिविर के दौरान गंभीर बीमारियों से पीड़ित 20 मरीजों को रायपुर एवं भिलाई में बेहतर उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए रिफर किया गया. इस दौरान हृदय रोग और अस्थि रोग से पीड़ित मरीजों के परिजनों ने राजधानी रायपुर और भिलाई के प्रतिष्ठित अस्पतालों में निःशुल्क उपचार प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजन कर शासन की योजनाओं के जरिये चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है.


नारायणपुर जिला अस्पताल में हुये स्वास्थ्य शिविर के जरिये दूरस्थ अबूझमाड़ ईलाके के मरीजों सहित नारायणपुर नगर के मरीजों को रायपुर और भिलाई में उपचार सुविधा उपलब्ध कराये जाने विशेषज्ञ चिकित्सकों ने परामर्श दी.

जिसके तहत चिरायु योजना के जरिये अबूझमाड़ ब्लाक के ओरछामेटा निवासी 8 वर्षीया कुमारी नीता, मुरनार निवासी 11 माह की प्रांशु, 9 वर्षीया कुमारी मंगाय और कोड़कानार निवासी 2 वर्षीया कु. सविता के साथ गंभीर बीमारियों से पीड़ित 11 अन्य बच्चों को उपचार के लिए रायपुर भेजने की अनुशंसा की गयी है.

वहीं संजीवनी कोष के तहत गुडरापारा नारायणपुर निवासी 32 वर्ष के रामकुमार यादव, कुम्हारपारा नारायणपुर निवासी 40 वर्ष के देवसिंह प्रधान, नारायणपुर निवासी 26 वर्ष के फूलबासन यादव तथा अन्य 2 मरीजों को चिकित्सा सहायता सुलभ कराने के लिए रायपुर रिफर किया गया है.

उल्लेखनीय है कि इस स्वास्थ्य शिविर के दौरान करीब 884 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. इस दौरान हृदय रोग, अस्थि रोग सहित अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित 20 मरीजों का चयन कर रायपुर-भिलाई के प्रतिष्ठित चिकित्सालयों में उपचार कराने के लिए रिफर किया गया.

इस स्वास्थ्य शिविर के दौरान रायपुर के एमएमआई नारायणा चिकित्सालय के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ ललितेश, अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ विवेक कुमार तथा मेडिसीन सर्जन डॉ भावेश कुमार की 8 सदस्यीय चिकित्सा दल ने जिले के अंदरूनी ईलाकों के ग्रामीणों सहित नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार संबंधी परामर्श दी.

इसके साथ ही नारायणपुर जिला अस्पताल के चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ ने मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें उपचार सेवायें प्रदान की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!