छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ आत्महत्या में आगे

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में बिहार, यूपी तथा नई दिल्ली से ज्यादा आत्महत्याएं होती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार बिहार में प्रति 1लाख की आबादी पर 0.97, उत्तर प्रदेश में प्रति 1लाख की आबादी पर 2.55 तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में प्रति 1लाख की आबादी पर 11.79 आत्महत्याए होती है. इनकी तुलना में छत्तीसगढ़ में प्रति 1लाख की आबादी पर 17.54 आत्महत्याएं होती है. जाहिर है कि छत्तीसगढ़ में बिहार तथा उत्तर प्रदेश जैसे तथाकथित पिछड़े राज्यों की तुलना में आत्महत्याएं अधिक होती हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार भारत में प्रति 1लाख की आबादी पर 20.9 आत्महत्याएं होती हैं. देश के अन्य राज्यों केरल में 25.63, तमिलनाडु में 22.33, कर्नाटक में 17.91, आंध्रप्रदेश तथा तेलंगाना में 16.89 तथा गोवा में 22.12 आत्महत्याएं प्रति 1लाख की आबादी पर होती है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार किसानों की तुलना में गैर कृषि के कार्यों में संलग्न लोगों की संख्या आत्महत्या करने वालों में ज्यादा है.

अमरीका में प्रति 1लाख की आबादी पर 13.7 तथा ब्रिटेन में 6.9 लोग प्रति 1लाख की आबादी पर आत्महत्या करते हैं. इस प्रकार से कहा जा सकता है कि छत्तीसगढ़ में अमरीका तथा ब्रिटेन की तुलना में आत्महत्याएं ज्यादा होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!