छत्तीसगढ़रायपुर

जोगी ने उठाया भूमि मुआवजे का मुद्दा

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अजीत जोगी ने भूमि अधिग्रहण का मुद्दा उठाया है. धान पर सरकार को घेरने के बाद अजीत जोगी ने छत्तीसगढ़ में भूमि अधिग्रहण का मुआवजा कम होने तथा न मिल पाने पर प्रधानमंत्री मोदी को चिठ्ठी लिखी है.

प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में केन्द्र द्वारा तय किया गया मुआवजा नहीं मिल रहा है.

अजीत जोगी ने कहा है कि 2014 के भूमि अधिग्रहण कानून के अनुसार शहरी क्षेत्र में 2 गुना मुआवजा तथा 12 फीसदी की ब्याज दर मुकर्रर की गई है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 4 गुना मुआवजा एवं 12 फीसदी की दर से ब्याज तय किया गया है.

अजीत जोगी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में ग्रामीण क्षेत्रों के लिये केन्द्र द्वारा तय किये गये 4 गुना मुआवजे को घटाकर 2 गुना कर दिया गया है.

इससे कुछ दिनों पहले ही छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अजीत जोगी ने धान के बोनस तथा उसके न्यूनतम समर्थन मूल्य का मुद्दा उठाया था. उन्होंने मांग की थी कि किये गये वादों के अनुसार प्रति क्विंटल धान पर किसानों को 300 बोनस तथा 2100 रुपये का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलना चाहिये.

error: Content is protected !!