छत्तीसगढ़दंतेवाड़ाबस्तर

बस्तर, मुर्गा लड़ाई और पड़ोसी की हत्या

दंतेवाड़ा | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के बस्तर में मुर्गे की लड़ाई की परंपरा पुरानी है. यहां के हाट-बाजारों में जब मुर्गे लड़ते हैं तो उन पर बड़ी-बड़ी बाजियां लगाई जाती हैं. दरअसल, यह बस्तर के आदिवासियों के मनोरंजन का एक साधन है. लेकिन जब मुर्गे की लड़ाई आदमियों की आपसी लड़ाई में बदल जाता है तो क्या होता है? हाल ही में इसके लेकर एक ने दूसरे की गर्दन कुल्हाड़ी से काट डाली है.

मिली जानकारी के अनुसार दंतेवाड़ा के भांसी थाना क्षेत्र के गमावाड़ा गांव में शनिवार को इतवारी नाम के एक आदमी ने अपने पड़ोसी राजू भास्कर की हत्या कर दी है. दोनों पड़ोसी मुर्गा पालने के तथा उन्हें लड़ाने के शौकीन है. उनके बीच विवाद की जड़ भी यही मुर्गा रहा है.

राजू ने सालभर पहले इतवारी के अच्छी नस्ल के मुर्गे को जहर देकर मार डाला था. इस पर दोनों के बीच में विवाद भी हुआ था. कुछ दिनों पहले भी इतवारी के एक और मुर्गे को राजू भास्कर ने जहर देकर मार डाला था.

इस शनिवार को जब दोनों दुगेली के हाट बाजार में गये तो मुर्गा लड़ाई के समय राजू भास्कर के मुर्गे ने इतवारी के मुर्गे को हरा दिया. इससे इतवारी अपना मुर्गा दांव में हार गया.

देखें बस्तर का योद्धा-

इसी के बाद इतवारी ने राजू को जान से मार देने की ठानी. उसने शनिवार रात को ही राजू की गर्दन कुल्हाड़ी से साफ कर दी.

घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने इतवारी को गिरफ्तार कर लिया है तथा हत्या में प्रयुक्त कुल्हाड़ी को भी जब्त कर लिया है. सोमवार को अदालत ने इतवारी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!