बस्तर: नगरनार प्लांट का विनिवेश होगा

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बस्तर के निर्माणाधीन नगरनार स्टील प्लांट का विनिवेश किया जायेगा. अभी तक बस्तर का यह सरकारी स्टील प्लांट बनकर तैयार भी नहीं हुआ है कि इसे निजी हाथों में देने की घोषणा कर दी गई है. केंद्र सरकार ने नीति आयोग की सिफारिश पर नगरनार प्लांट के शेयर पब्लिक में जारी करने की सहमति दे दी है.

उल्लेखनीय है कि नगरनार प्लांट का निर्माण तेजी से चल रहा है. इसके निर्माण का करीब 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है. प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस, कोक अवन जैसे 16 मुख्य प्रोजेक्ट में से 13 पर 80 फीसदी से ज्यादा काम हो चुका है.


2017 में इस प्लांट के शुरू होने की उम्मीद है, इससे पहले ही विनिवेशीकरण का निर्णय ले लिया गया है, जिससे मजदूर बेहद नाराज हैं. इस प्लांट के लिये जमीन देने वाले किसानों में केन्द्र सरकार के इस फैसले से रोष है. इसे बस्तर के आदिवासियों के साथ धोखा माना जा रहा है.

गौरतलब है कि 23 सितंबर 2003 में इसका शिलान्यास तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने किया था. इसके लिये एनएमडीसी ने करीब 13 सौ एकड़ जमीन अधिगृहीत की थी, जबकि तीसरे चरण में एक हजार एकड़ जमीन और लेने की प्रक्रिया चल रही है. इसके लिये 741 परिवारों से जमीन ली गई है.

पूर्ववर्ती योजना आयोग को भंग करके बनाई गई नीति आयोग ने देश के 17 उद्योगों के विनिवेशीकरण का सुझाव केन्द्र सरकार को दिया है. इससे केंद्र सरकार 20 हजार 5 सौ करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. इस सूची में नगरनार का नाम भी शामिल है. 27 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने नीति आयोग के फैसले पर मुहर लगा दी. सभी मजदूर संगठन इसका विरोध करने की योजना बना रहें हैं.

आल इंडिया एनएमडीसी वर्कर्स फेडरेशन के राजेश संधू का कहना है कि सरकारी कंपनी को जमीन दी गई है न कि निजी उद्योग को. केंद्र सरकार ने एनएमडीसी की जमापूंजी पहले ही छीन ली है, अब कंपनी बेचने जा रही है. सीएसआर का जितना काम एनएमडीसी करता है, उतना कोई प्राइवेट कंपनी नहीं कर सकती. जल्द ही आंदोलन की तारीख का एलान किया जायेगा.

छत्तीसगढ़ की जनता का विनिवेशीकरण का बड़ा ही बुरा अनुभव रहा है. इससे पहले अटल बिहारी बाजपेई के समय बाल्को का प्लांट निजी हाथों में औने-पौने दामों पर बेच दिया गया था. निजी हाथों में बाल्को का प्रबंधन आते ही वहां समाजिक सुरक्षा में कटौतियां कर दी गई.

One thought on “बस्तर: नगरनार प्लांट का विनिवेश होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!