कृषि अधिकारी ने किसानों से पैसे लिये

कांकेर | अंकुर तिवारी: पखांजुर क्षेत्र में किसानों से विद्युत व पंप कनेक्शन में सब्सिडी दिलाने के नाम पर वसूली का मामला सामने आया है. किसानों द्वारा इसकी शिकायत करने पर विभाग इसकी जांच कर रहा है. कृषि विस्तार अधिकारी आरके पटेल द्वारा कथित रूप से विद्युत व पंप कनेक्शन के नाम पर किसानों से 15-15 सौ रुपए वसूली करने तथा प्रकरण पास करवाने के मामले में शिकायत के बाद कृषि विभाग ने जांच शुरू कर दी है.

मामले की जांच करने कृषि विकास अधिकारी वाइआर बांगड़े ग्राम हरणगढ़ पहुंचे जहां शिकायतकर्ता और पीड़ित किसान हलाल राम, चुरेन्द्र, जयंत मंडावी का बयान लिया गया, इसके अलावा अन्य ग्रामीणों से भी पूछताछ की गई.


ग्रामीणों ने जांच अधिकारी को दिए बयान में कहा कि कृषि विस्तार अधिकारी आरके पटेल और उसके निजी एजेंट ने रूपए वसूलने के बाद भी प्रकरण पास नहीं करवाया. जब काम नहीं होने पर हमने पैसा वापस मांगा तो कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा गुमराह किया जाता रहा.

शिकायतकर्ताओं का कहना है कि कृषि विस्तार अधिकारी ने विद्युत और पंप कनेक्शन के नाम पर 15-15 सौ रूपए लेकर काम नहीं किया.

वहीं, किसानों से पैसा वसूली करने के मामले में कृषि विभाग की जांच पर सवाल भी उठ रहें है.

पीड़ित किसानों को आशंका है कि विभाग जांच कराने के नाम पर महज खानापूर्ति कर रहा है. हालांकि जांच अधिकारी का दावा है कि किसानों के बयान दर्ज कर रिपोर्ट को उच्च अधिकारियों को भेज दिया जाएगा.

क्या है पूरा मामला-
पखांजुर क्षेत्र के छोटे कापसी के कृषि विस्तार अधिकारी पर किसानों ने विद्युत तथा पंप कनेक्शन के नाम पर रूपये वसूली करने का आरोप लगाया. पीड़ित किसानों ने मामले की शिकायत पखांजूर थाने में दर्ज कराई. जिसके बाद आनन-फानन में संबंधित विभाग ने मामले की जांच शुरु की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!