बिलासपुर

बिलासपुर आ रहे 10 अरब के नोट

बिलासपुर | संवाददाता: नोटों की कमी को देखते हुये छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में 10 अरब रुपयों के नये नोट आ रहे हैं. संभावना व्यक्त की जा रही है कि अब मंगलवार से ग्राहकों को 500 तथा 2000 के नये मिलने लगेंगे. इसके लिये रिजर्व बैंक ने भोपाल तक यह रकम पहुंचा दी है. जहां से इसे बिलासपुर लाया जा रहा है.

इन 10 अरब के नये नोटों के बिलासपुर के चार बैंकर्स चेस्ट में बराबर-बराबर बांट दिया जायेगा. बैंकों ने भी पुलिस से बैंकर्स चेस्ट की सुरक्षा बढ़ा देने का आग्रह किया है.

बता दे कि बिलासपुर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का व्यापार विहार व एसईसीएल, इलाहाबाद बैंक का ईदगाह चौक में तथा सेन्ट्रल बैंक का चकरभाटा में बैंकर्स चेस्ट है. जहां पर यह रकम रखी जानी है.

रिजर्व बैंक ने नगदी की कमी को दूर करने के लिये विशेष ट्रेन तथा हवाई जहाज से 500 के नये नोट बैंकर्स चेस्ट तक पहुंचाये हैं.

मंगलवार से या उसके बाद से यह लोगों को दिया जाने लगेगा. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डीजीएम अनुराग मित्तल ने कहा कि इस संबंध में उच्चाधिकारियों से बात चल रही है.

उल्लेखनीय है कि 500 के नोट न होने के कारण दुकानदारों को छुट्टे देने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल बाजार में 100 रुपये के बाद सीधे 2000 रुपये का नोट उपलब्ध है वह भी सीमित रूप से.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!