छत्तीसगढ़: BU के कॉलेजों में अवैध वसूली

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर यूनिवर्सिटी के प्राइवेट कॉलेज छात्रों से 500-500 रुपये वसूल रहें हैं. करीब 1 लाख छात्रों से यह रकम वसूली गई है. इसके खिलाफ छात्रों ने गुरुवार को बिलासपुर यूनिवर्सिटी के कुलपति से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में प्राचार्य तथा चेयरमैन के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की गई है. छात्रों ने बिलासपुर यूनिवर्सिटी में जमकर नारे बाजी भी की.

छात्रों का कहना है कि प्राइवेट कॉलेज दरअसल दुकान चला रहें हैं. नियमित छात्रों से मनमाना शुल्क वसूलने के बाद अब प्राइवेट परीक्षार्थियों को परेशान कर रहे हैं. काउंटर लगाकर खुलेआम वसूली की जा रही है. विश्वविद्यालय के आदेश के बाद भी मनमानी जारी है. संभाग के लगभग 1 लाख परीक्षार्थी इससे प्रभावित हो रहे हैं. जनभागीदारी, अतिरिक्त शुल्क, विकास शुल्क और बिल्डिंग डेवलपमेंट के नाम पर 500 रुपये तक लिये जा रहे हैं. जबकि यह पूरी तरह से नियम विरुद्ध है.


कुलपति प्रो. जीडी शर्मा ने छात्रों से कहा कि प्राइवेट कॉलेजों के खिलाफ लगातार शिकायतें आ रही हैं. जबकि परीक्षा विभाग परीक्षा से लेकर धागे तथा गोंद के पैसे दे रहा है तो अतिरिक्त शुल्क किस बात का लिया जा रहा है. उन्होंने छात्रों से कहा कि किसी तरह के फीस का रसीद अवश्य ले. उन्होंने शासन को इससे अवगत कराने का आश्वासन दिया है.

छत्तीसगढ़ छात्र संगठन (जोगी) के प्रदेश अध्यक्ष टीकेश प्रताप सिंह के नेतृत्व में छात्रों ने कुलपति को ज्ञापन सौंपा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!