छत्तीसगढ़

भाजपा ने भरा 16 लाख जुर्माना

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ भाजपा ने बारनवापारा में चिंतन शिविर आयोजित करने के एवज में 16 लाख रुपयों का भुगतान किया है. यह भुगतान हैबिटेट डिस्ट्रक्शन के लिये किया गया है. उल्लेखनीय है कि जून माह के अंत में भाजपा ने छत्तीसगढ़ के बारनवापारा अभ्यारण में चिंतन शिविर का आयोजन किया था. जबकि 15 जून के बाद इस अभ्यारण में बाहरी व्यक्तियों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहता है.

बारनवापारा के अभ्यारण में भाजपा द्वारा चिंतन शिविर के आयोजन का छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने विरोध किया था. कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि भाजपा ने सत्तारूढ़ दल होने का नाजायज फायदा उठा कर वहां चिंतन शिविर का आयोजन किया है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि भाजपा के चिंतन शिविर के आयोजन के लिये वन ग्रामों में रहने वाले स्कूली बच्चों से रास्तों मे भाजपा के पोस्टर बैनर लगवाये गये तथा वन विभाग के बोर्ड को पोत कर भाजपा के नारे लिखे गये हैं.

कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया था कि अभ्यारण्य क्षेत्र में 100 से अधिक लक्जरी गाड़ियां मौजूद रही. भाजपा के चिंतन शिविर के लिये चार हरे भरे पेड़ों को काटा गया. अभ्यारण्य के मूल स्वरूप को नुकसान पहुंचाया गया. इसकी शिकायत राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल से फोटो सहित की गई थी.

इसके बाद बिलासपुर के महेश दुबे ने हाईकोर्ट में एक याचिका भी दायर की थी. इसके बाद छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने बारनवापारा अभ्यारण में भाजपा के चिंतन शिविर के समय वन कानूनों के उल्लंघन पर दायर याचिका पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!