चिरमिरी में निकल रही जहरीली गैस

मनेन्द्रगढ़ | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के पुराने कोयलांचल चिरमिरी में जहरीली गैस निकल रही है. सरगुजा संभाग के चिरमिरी के डोमनहिल-हल्दीबाड़ी इलाके के एक स्थान ने अत्यंत जहरीली गैस निकल रही है. इसका खुलासा तब हुआ जब जांच टीम ने वहां दो मुर्गियां भेजी जिनकी 20 सेकेंड के अंदर मौत हो गई. इतना ही नहीं दोनों मुर्गियां काली भी पड़ गई. बता दें कि चिरमिरी शहर भूमिगत कोयला खदान के उपर बसा हुआ है.

दरअसल, डोमनहिल-हल्दीबाड़ी इलाके के एक नाले के पास शनिवार को एक चरवाहे फरियाज आलम तथा उसकी बकरी की लाश पाई गई थी. चरवाहे के पोस्टमार्टम से इस बात की पुष्टि हुई कि मौत का कारण जहरीली गैस है. इसके बाद अंबिकापुर से रेस्क्यू टीम को जांच के लिये बुलाया गया था.


गैस की पहचान अभी तक नहीं हो सकी है, विशेषज्ञ डॉक्टर जांच में जुटे हुये हैं. जहरीली गैस की वजह से मौत होने की खबर फैलते ही आस-पास के लोगों में हड़कंप मचा हुआ है.

इस घटना के बाद एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के महाप्रबंधक के. सामल ने कहा कि गुरुवार को एक बार फिर जीएम ऑपरेशन एस नागाचारी के नेतृत्व में रेस्क्यू टीम भेजी जायेगी. गैस रिसाव वाली जगह का जायजा लेने के बाद क्षेत्र को पूरी तरह बंद किया जायेगा.

आसपास के ग्रामीणों का कहना है कि जिस जगह पर फरियाज आलम की मौत हुई है वहां पर पहले भी कई मवेशियों की मौतें हो चुकी है.

गौरतलब है कि चिरमिरी की आबादी 1 लाख के करीब की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!