रायपुर

500 का नोट अभी नहीं

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के कारोबारी तथा आम जनता बड़े बेसब्री से 500 रुपये के नये नोट का इंतजार कर रहे हैं. जब तक 500 के नये नोट लोगों के पास नहीं आयेंगे, उनकी दुश्वारियां कम नहीं हो सकती हैं. वहीं, व्यापारी भी इसका बेकरारी से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि इसके बिना बाजार नहीं उठने वाला है.लेकिन बैंक अधिकारियों का कहना है कि कम से कम इस सप्ताह पर्याप्त संख्या में 500 रुपये का नोट छत्तीसगढ़ के बैंकों में आने से रहा.

रिजर्व बैंक ने 2000 के नये नोट भले ही सीमित मात्रा में उपलब्ध करवाये हैं परन्तु वह एक वैध तथा बाजार में न चलने वाली करेंसी मात्र बनकर रह गई है. 2000 के नोट से न तो दवा खरीदी पाना संभव हो पा रहा है और ना ही सब्जी व अनाज और न ही दैनिक उपयोग के घरेलू सामान. हर जगह चिल्हर की समस्या खरीदी-बिक्री में रुकावट बन रही है.

बैंक अधिकारियों का कहना है कि इस हफ्ते तो 500 के नोट आने से रहे. अगले हफ्ते की उम्मीद है परन्तु वह कितनी मात्रा में आयेगी इसे कोई बता पाने में सक्षम नहीं है. वहीं, अब 100-100 के नोटों की किल्लत भी शुरु हो गई है. बैंक वाले न तो 100 के नोट दे रहें हैं और न ही एटीएम इसे उगल रहें हैं. लोग 100 रुपये की चाहत में एटीएम में 900 या 1200 रुपये निकालने की कोशिश करते पाये गये. लेकिन स्क्रीन पर उपलब्ध नहीं है आ जा रहा है.

बाजार चिल्हर की कमी के कारण मंदी से गुजर रहा है. वहीं, आम जनता अपनी जरूरत का सामान न खरीद पाने को लेकर परेशान है.एक बड़ा तबका नोटबंदी को काले धन से लड़ने का नायाब हथियार बताने पर तुला हुआ है परन्तु हर एक नोटों की कमी से जूझ रहा है.

error: Content is protected !!