छत्तीसगढ़: नोटबंदी पर ‘नाकेबंदी’ होगी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में नोटबंदी पर राजनीतिक नाकेबंदी तेज होने जा रही है. कांग्रेस, वामदल तथा भाजपा अपने तर्को के साथ सीधे जनता के बीच जाने वाली है. ऐसा पूरे देश में किया जाने वाला है. सभी के अपने-अपने तर्क एवं तरफदारियां हैं उसी के अनुसार जनता को समझाया जायेगा.

कांग्रेस-
छत्तीसगढ़ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान् पर 28 नवंबर दिन सोमवार को ‘जनाक्रोश दिवस’ का आव्हान् किया गया है. 500 एवं 1000 के नोटों को बंद किये जाने के बाद राज्यभर में मची अफरा-तफरी से जनता परेशान है. देशभर में कथित तौर पर 62 मौतें हो चुकी हैं. छत्तीसगढ़ से भी मरने की खबर है. इससे पहले 26 नवंबर शनिवार को होने वाली ‘मौन रैली’ को स्थगित कर दिया गया है.


छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने संवाददाताओं से कहा जनाक्रोश दिवस के दिन प्रदेश के गरीब, किसान, मजदूर, बुजुर्ग व आम जनता की आवाज को केन्द्र सरकार तक पहुंचाया जायेगा. रैलियां निकाली जायेंगी.

वामदल-
छत्तीसगढ़ में 28 नवंबर के ही दिन सात पार्टियां मिलकर नोटबंदी के खिलाफ प्रदर्शन करेगी. वामपंथी पार्टियों ने एक संयुक्त बयान जारी करके कहा है कि चुनाव के समय करोड़ों रोजगार पैदा करने तथा विदेशों से काला धन वापस लाने के वादे की हवा निकल जाने के बाद जनता को नोटबंदी के नाम से भरमाया जा रहा है. वामपंथी पार्टियों का कहना है कि जिनके पास वाकई में काला धन हैं वे आराम की नींद सो रहें हैं तथा मेहनतकश जनता परेशान हो रही है.

काला धन विदेशी बैंकों में जमा है जिसे वापस लाने में विफल होने पर देश में नोटबंदी के बहाने ऐसा माहौल बनाया जा रहा है मानों आम जनता, किसान, मजदूर के पास काला धन जमा है जिस पर प्रहार किया जा रहा है. उलट नोटबंदी से देश की अर्थव्यवस्था एक दीर्घकालीन मंदी में फंसने जा रही है क्योंकि मुद्र संकट के कारण बेरोजगारी बढ़ रही है तथा किसान संकट में फंस रहें हैं.

भाजपा-
नोटबंदी के बाद भाजपा कैशलेस करेंसी को लेकर अभियान छेड़ने जा रही है. हालांकि, इसके लिये अभी तारीख तय नहीं की गई है. इस अभियान के तहत भाजपा के नेता व कार्यकर्ता गांव, गली, नुक्कड़ तथा सड़कों पर जाकर जनता को देश में हो रहे डिजीटल बदलाव के बारें में जानकारी देंगे.

इस सिलसिले में तैयारी करने के लिये भाजपा नेता तथा केन्द्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार शाम 7:30 बजे छत्तीसगढ़ भाजपा नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये जुड़कर स्थिति की जानकारी दी. इस मौके पर छत्तीसगढ़ भाजपा के अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, संगठन महामंत्री पवन साय, शिवरतन शर्मा, श्रीचंद सुंदरानी, सच्चिदानंद उपासने आदि उपस्थित थे.

पीयूष गोयल ने बताया कि कैशलेस करेंसी के इस नवयुग का हमें स्वागत करना चाहिये. विश्व बाजार में प्रधानमंत्री मोदी के चलाये नोटबंदी के अभियान को व्यापक समर्थन मिला है. भाजपा अब जिला एवं मंडल स्तर पर जाकर कैशलेस करेंसी अभियान के दौरान अधिक से अधिक लोगों को कैशलेस क्रांति के बारें में बतायेगी.

आने वाले दिनों में भाजपा की आईटी सेल क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड तथा एटीएम कार्ड के जरिये पैसे के विनिमय के लिये अभियान चलायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!