छत्तीसगढ़: शराबी ट्रक चालक ने कुचला

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में शराबी ट्रक चालक ने बाइक सवार को कुचल दिया. जिससे मौके पर ही बाइक सवार की मौत हो गई है. यह हादसा बिलासपुर के लालखदान के पास महमद बाइपास पर हुआ है. ट्रक के पहिये में फंसने से महमद के रहने वाले 40 वर्षीय बढ़ई का काम करने वाले ईश्वर साहू की मौत हो गई है.

रविवार सुबह 8.30 बजे घर से नाश्ता करके ईश्वर बाइक से पैसे लेने सीआरपीएफ कर्मी के घर सिरगिट्टी जाने निकला था. वह घर से महज एक किलोमीटर दूर मोड़ पर ही पहुंचा था कि सामने से तेज रफ्तार से आ रहे ट्रक क्रमांक CG 04 J 4138 ने उसे जोरदार टक्कर मार दी. उस समय ट्रक चालक नशे में था. मोड़ पर बाइक सवार ईश्वर को देखकर ट्रक चालक नियंत्रण खो बैठा. हादसे में ईश्वर ट्रक के पहिये में फंस गया और 500 मीटर दूर तक घसीटता चला गया. आगे जाकर ट्रक सड़क किनारे पलट गया. ईश्वर को गंभीर चोटें आने से घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई.


उधर, ट्रक के पलटने से उसका शराबी चालक अंदर ही फंसकर रह गया. ईश्वर साहू की मौत से आक्रोशित गांव वालों ने सड़क जाम कर दिया. इस पर तहसीलदार ने आकर ईश्वर साहू के परिजनों के लिये 25 हजार के मुआवजे की घोषणा की तथा तत्काल 10 हजार रुपये की सहायता प्रदान की. पुलिस ने ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया है.

अक्सर देखा गया है शराब के नशे में गाड़ी के चालक एक्सीडेंट कर बैठते हैं. इसलिये 15 दिसंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि अप्रैल माह से हाइवे पर से शराब की दुकाने 500 मीटर दूर हटा दी जाये. इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि हाइवे की शराब दुकानों का नवीनीकरण न किया जाये.

गौरतलब है कि साल 2015 में शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण देशभर में 16,298 एक्सीडेंट हुये थे. जिसमें 6,755 लोगों की जानें गई तथा 18,813 लोग घायल हुये थे.

इसी तरह से छत्तीसगढ़ में शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण साल 2015 में 227 एक्सीडेंट हुये थे. जिनसे 78 लोगों की मौत हो गई थी तथा 203 लोग घायल हुये थे.

छत्तीसगढ़ में हाइवे से 500 मीटर के दायरे में 411 शराब की दुकाने हैं. जिन्हें अप्रैल 2017 से वहां से 500 मीटर दूर हटा दी जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!