जो सबसे गरीब, वही सबसे करीब- रमन सिंह

दुर्ग | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा जो सबसे गरीब है वही सरकार के सबसे करीब है. दुर्ग में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण करते हुये मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि सरकार का पूरा ध्यान इन गरीबों को ऊपर उठाकर समाज में सम्मानजनक स्थान दिलाना है. भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने भी संविधान में गरीबों को उत्थान को सरकारों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बताया है.

मुख्यमंत्री कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर गरीबी से ऊपर उठकर आत्म विश्वास के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त कर समाज के हर तबके के कल्याण के लिए कार्य किया है. वह किसी एक समाज तक सीमित नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए महामानव और मसीहा के समान हैं. उनके विचार कालजयी है. उनके विचार, सोच और कल्पना से समाज में विकास हो रहा है. यह देश मेरा है, यहां की मिट्टी और पानी अपनी है, ऐसे विचार और भाव रख कर समाज और देश के लिए कुछ करने की जज्बा पैदा करने वाले विचारक थे.


मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिभा को देखते हुए प्रथम मंत्रिमण्डल में उन्हें कानून मंत्री जैसे उच्च पद पर आसीन होने का मौका मिला. उनमें अद्भूत प्रतिभा थी, अपनी प्रतिभा के दम पर वह अनेक महत्वपूर्ण पदों पर काम कर सकते थे लेकिन उन्होंने संघर्ष की राह चुनकर समाज के कल्याण का रास्ता अपनाया.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आगे कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर की कल्पना के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य अंत्योदय के कल्याण के लिए कार्य कर रही है. अंतिम पंक्ति के आखिरी व्यक्ति को अधिकार मिले, ऐसे लोगों को चिन्हांकित कर उनके कल्याणकारी कार्य किए जा रहे हैं.

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जो सबसे गरीब सरकार के सबसे करीब है. छत्तीसगढ़ सरकार शिक्षा, समाज के विकास, विकास में भागीदारी इन लोगों को बनाने का कार्य कर रही है. सरकार के 13 साल के कार्यकाल में लोगों का मिले समर्थन, विश्वास के प्रति आभार प्रकट करते हुए सबका अभिनंदन किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!