ताज़ा खबर

छत्तीसगढ़: आधे पुरुष नशे की गिरफ्त में

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के आधे पुरुष नशे की गिरफ्त में हैं. या तो वे शराब का सेवन करते हैं या किसी न किसी रूप में तंबाखू का सेवन करते हैं. केन्द्र सरकार के एक हालिया सर्वे से इस बात का खुलासा हुआ है.

केन्द्र सरकार के सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ के करीब 52 फीसदी पुरुष शराब का सेवन करते हैं. इतना ही नहीं 10 साल पहले भी छत्तीसगढ़ के करीब 52 फीसदी पुरुष शराब का सेवन करते थे. शराब का सेवन करने वाले पुरुषों की संख्या तनिक बढ़ी जरूर है.

जबकि राष्ट्रीय स्तर पर पाया गया है कि 29 फीसदी पुरुष शराब का सेवन करते हैं. इसमें पिछले 10 साल पहले की तुलना में 2 फीसदी की कमी आई है.

इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ के करीब 55 फीसदी पुरुष किसी न किसी रूप में तंबाखू का सेवन करते हैं. हालांकि, इस मामले में पिछले 10 में कमी आई है. पहले करीब 69 फीसदी पुरुष तंबाखू का सेवन करते थे.

जबकि राष्ट्रीय स्तर पर तंबाखू का सेवन करने वाले पुरुषों की संख्या 45 फीसदी है जो पहले 57 फीसदी की थी.

छत्तीसगढ़ में महिलायें भी शराब व तंबाखू का सेवन करती हैं. हालांकि, दोनों ही मामले में पिछले 10 साल में कमी दर्ज की गई है. 1 साल पहले छत्तीसगढ़ की करीब 25 फीसदी महिलायें किसी न किसी रूप में तंबाखू का सेवन करती थी जो अब घटकर लगभग 22 फीसदी का हो गया है.

इसी तरह से पहले की तुलना में शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या आधी हो गई है. 10 साल पहले 11 फीसदी महिलायें शराब का सेवन करती थी अब 5 फीसदी महिलायें शराब का सेवन करती हैं.

जबकि राष्ट्रीय स्तर पर तंबाखू का सेवन करने वाली महिलाओं की संख्या करीब 7 फीसदी है जो 10 साल पहले करीब 11 फीसदी थी. इसी तरह से शराब के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर महज 1 फीसदी का है जो 10 साल पहले 2 फीसदी का था.

error: Content is protected !!