भाजपा की लाइब्रेरी में गांधी-मार्क्स

रायपुर | समाचार डेस्क: भाजपा की लाइब्रेरी में गांधी-नेहरु के अलावा मार्क्स से संबंधित किताबें भी रहेंगी. छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित भाजपा कार्यालय में नानाजी देशमुख कार्यालय आकार ले रहा है. इसका उद्घाटन मंगलवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह करेंगे. सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस लाइब्रेरी में रखी जाने वाली किताबों के लिये अमित शाह ने खुद निर्देश दिये हैं.

इस नानाजी देशमुख लाइब्रेरी के लिये देश-दुनिया के महापुरुषों की किताबों का संग्रह किया जा रहा है. जिसमें मार्क्सवाद के इतिहास की जानकारी देने वाले तथा गांधी जी के दर्शऩ से संबंधित किताबें भी रखी जा रही हैं.


भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मंशा है कि पार्टी के कार्यकर्ताओं को यहां सभी तरह के दर्शन तथा विचार पढ़ने को मिले जिससे वे सचेतन रूप से समझ सके कि किस तरह से उनकी विचारधारा औरों से बेहतर है.

इस लाइब्रेरी में 20 हजार पुस्तकें रखी जानी वाली है. फिलहाल 10 हजार पुस्तकों से इसकी शुरुआत की जा रही है. मंगलवार शाम छः बजे अमित शाह इसका उद्घाटन करेंगे.

इस नानाजी देशमुख लाइब्रेरी में श्यामाप्रसाद मुखर्जी, सावरकर और पंडित दीनदयाल जैसे वैचारिक स्तंभों से जुड़ी पुस्तकें के अलावा छत्तीसगढ़ में गांधीजी, गांधी ग्राम, सिलेक्टेड वर्कस ऑफ जवाहरलाल नेहरू, गांधीजी के विचार, दक्षिण अफ्रीका के मजदूर, गांधी दर्शन की किताबें भी रहेंगी.

सूत्रों के अनुसार यहां रानी लक्ष्मीबाई, वीर शिवाजी, स्वामी विवेकानंद, बाबासाहेब देवरस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मुंशी प्रेमचंद की कहानियां, हरिशंकर परसाई के व्यंग्य, कुशाभाऊ ठाकरे, अटल बिहारी बाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी की पुस्तकें भी उपलब्ध रहेंगी.

इसे पहले इस की एक लाइब्रेरी दिल्ली के भाजपा कार्यालय में शुरु की गई है. उसके बाद छत्तीसगढ़ में इस तरह की दूसरी लाइब्रेरी शुरु की जा रही है.

2 thoughts on “भाजपा की लाइब्रेरी में गांधी-मार्क्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!