PSC प्री व मेंस का पैटर्न बदलेगा

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ पीएससी के पैटर्न में बदलाव की तैयारी चल रही है. ताकि आर्ट्स वाले भी इसमें सफल हो सके. अब तक इसमें साइंस वालों का दबदबा रहा है. बदलाव के द्वारा आर्ट्स वालों को भी समान अवसर देने का प्रयास किया जा रहा है. सिलेबस में बदलाव के लिये एक्सपर्ट कमेडी का गठन होगा जो तीन माह में अपनी रिपोर्ट देगी. अगले साल से होने वाली परीक्षा इसी पैटर्न पर करने की तैयारी है.

पीएससी प्रारंभिक टेस्ट में दो विषय हैं जिसमें 200-200 नंबर की परीक्षा होती है. इसमें पहला विषय सामान्य ज्ञान का होता है तथा दूसरे सी-सैट में फीजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलाजी, टेक्नोलाजी तथा एनवायरमेंट से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. जिस कारण से आर्ट्स वाले पिछड़ जाते हैं तथा साइंस वाले आसानी से क्वालीफाई कर लेते हैं. इसमें इस तरह के बदलाव का प्रस्ताव है कि आर्ट्स वाले भी क्वालीफाई कर सके.


मुख्य परीक्षा में 7 पेपर होते हैं जिन्हें 31 विभिनन् विषयों को लेकर बनाया जाता है. इसमें भी साइंस को ही प्राथमिकता दी जाती है.

अन्य कई राज्यों में विषय चयन की सुविधा होती है जो छत्तीसगढ़ पीएससी में नहीं होती है. अब कुछ विषय अनिवार्य होंगे तथा कुछ विषयों के चयन की सुविधा होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!