छत्तीसगढ़: रेल को मिले 3676 करोड़

बिलासपुर | संवाददाता: बजट में छत्तीसगढ़ रेल को 3676 करोड़ रुपये मिले हैं. इस बार आम बजट में शामिल होने के कारण राज्यवार आबंटन किया गया है. रेलवे के बिलासपुर जोन में ओडिशा, महाराष्ट्र तथा मध्यप्रदेश का कुछ हिस्सा भी शामिल है इसलिये जोन को कितनी राशि मिली है उसके आकलन में समय लगेगा. हालांकि, छत्तीसगढ़ रेल को मिले बजट में से किस मद में कितनी राशि खर्च होगी इसका खुलासा 3 फरवरी तक हो सकेगा. बता दें कि पिछले रेल बजट में बिलासपुर जोन को 4200 करोड़ रुपया मिला था.

रेलवे के बिलासपुर जोन के अपर महाप्रबंधक वीरेन्द्र कुमार ने बजट को ऐतिहासिक तो बताया है. लेकिन बजट में क्या मिला है इसके लिए 3 फरवरी तक इंतजार करने को कहा है. बताया गया कि सदन में डिमांड फॉर ग्रांट पेश होने के बाद स्थिति साफ होगी.


उल्लेखनीय है कि इस बजट से पहले तक रेल मंत्रालय खुद बजट तैयार करता था. इसके साथ ही हरेक जोन को दिये जाने वाले फंड का लेखाजोखा (पिंक बुक) भी तैयार कर लिया जाता था. बजट के साथ ही पिंक बुक जारी हो जाता था.

इस बार रेल बजट भी वित्त मंत्रालय ने जारी किया है. रेल मंत्रालय को उसका विवरण मिलने में समय लग रहा है. पूरी जानकारी मिलने के बाद एक-एक जोन की जानकारी तैयार होगी, जिसे जारी करने में दो दिन का समय लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!