रायपुर: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरु

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के रायपुर में देश का पहला इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खुल गया है. इसकी शुरुआत सोमवार शाम से की गई है. शुरुआत में देश में केवल दो शहरों छत्तीसगढ़ के रायपुर तथा झारखंड के रांची से इसे शुरु किया गया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा इसका शुभारंभ किया. दरअसल, पेमेंट बैंक और अन्य बैंकों में फर्क यह होता है कि यहां से कर्ज नहीं मिलता है. पोस्ट ऑफिस द्वारा इसे शुरु किये जाने के कारण यह आने वाले समय में देश के दूरस्थ गांवों तक फैल जायेगा जहां पर दूसरे बैंक नहीं पहुंच पाते हैं. एक मात्र पोस्ट ऑफिस ही वह सरकारी सेवा है जिसके पास विशाल नेटवर्क तथा ग्रामीण अंचलों में गहरी पैठ है. इससे देश के विशाल जनसंख्या की पहुंच बैंकिंग व्यवस्था तक हो जायेगी.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने अकाउंट होल्डरों को डेबिट कार्ड भी जारी करेगा जिससे खरीददारी की जा सकेगी तथा एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे. इसके अलावा इंश्योरेंस, म्यूचुअल फंड्स, पेंशन प्रोडक्ट्स के साथ-साथ दूसरे बैंकों के क्रेडिट प्रोडक्ट्स भी यहां से बेचे जाएंगे. इस बैंक में एक अकाउंट में 1 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं किये जा सकेंगे.


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में 25 हजार रुपये जमा करने पर 4.5% की दर से ब्याज मिलेगा जबकि दूसरे बैंक इस पर 4% की दर से ब्याज देते हैं. 50 हजार जमा करने पर 5% तथा 1 लाख जमा करने पर 5.5% की दर से ब्याज मिलेगा.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक डाक विभाग के तहत सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक होगा जिसकी शत-प्रतिशत इक्विटी भारत सरकार के पास होगी. पहले इसे देश के सभी जिलों में इसे खोला जायेगा. जिससे देशभर के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस अटैच्ड रहेंगे. इनमें से 1.39 लाख पोस्ट ऑफिस ग्रामीण इलाकों में हैं.

भविष्य में न्यूनतम फीस पर पैसे जमा, निकासी, बैलेंस की जानकारी तथा आधार से आधार में पैसे को भेजने के लिये घर पहुंच सेवा उपलब्ध करवाई जायेगी. इसे ‘आपका बैंक, आपके द्वार’ सेवा कहा जायेगा.

One thought on “रायपुर: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरु

  • March 29, 2017 at 06:33
    Permalink

    I just like the valuable information you supply in your articles.

    I will bookmark your weblog and take a look at once
    more here frequently. I am reasonably sure I’ll be told many
    new stuff right here! Good luck for the next!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!