गरीबों को सामर्थ्यवान बनायें- मोदी

रायपुर | संवाददाता: पीएम मोदी ने गरीबों को सामर्थ्यवान युवाओं को हुनरमंद बनाने का आव्हान् किया. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सौर सुजला योजना का राज्य के लिये शुभारंभ करते हुये यह बात कही. इस अवसर पर प्रधानमंत्रई मोदी ने कहा, “काम चाहे कितना भी कठिन हो, लेकिन गरीबी से मुक्ति में ही देश की भलाई है. इसलिए हमारा पूरा जोर गरीबों के कल्याण पर है, किसानों की बेहतरी के लिए है, नौजवानों के कौशल विकास पर है, किसानों को नई फसल बीमा योजना का लाभ दिलाकर उन्हें प्राकृतिक विपदा से होने वाले नुकसान से बचाने का है.”

उन्होंने आगे कहा गरीब कल्याण वर्ष में साल भर सरकार, समाज और स्वैच्छिक संगठन मिलकर काम करेंगे.


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी को हम सबने गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. गरीबी से मुक्ति के लिए केन्द्र और राज्य, पंचायत और पालिका हम सब मिलकर काम करेंगे और गरीबी से आजादी के लिए पूरी ताकत से कंधे से कंधा मिलाकर लड़ेंगे.”

सभा को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “गरीबों को सामर्थ्यवान बनाकर, हुनरमंद बनाकर ही गरीबी से मुक्ति का मार्ग मिल सकता है. गरीब अगर सामर्थ्यवान बन गया तो न केवल अपनी गरीबी, बल्कि अड़ोस-पड़ोस के दो परिवारों की गरीबी को भी दूर कर सकता है. युवाओं को हुनरमंद बना दिया जाए तो हमारे नौजवान अपने पैरों पर खड़े होने की ताकत रखते हैं. जनसभा में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से प्रधानमंत्री का स्वागत किया.”

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए सौर सुजला योजना का शुभारंभ करते हुए प्रतीक स्वरूप कुछ किसानों को सौर ऊर्जा पर आधारित सिंचाई पम्प और उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों की पांच महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए.

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौचमुक्त घोषित मुंगेली और धमतरी जिलों को तथा राज्य के विभिन्न जिलों के 15 विकासखण्डों को भी इस अवसर पर विशेष रूप से सम्मानित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!